Samachar Nama
×

आईपीएल 2020: नई वेन्यू, नई रणनीति, नया अनुभव

आईपीएल के सबसे अच्छे क्लिच में से एक यह है कि प्रत्येक संस्करण पिछले एक की तुलना में अधिक खुला है। उदाहरण के लिए, पिछले चार सत्रों में प्लेऑफ़ स्पॉट केवल लीग चरण के अंतिम दिन निर्धारित किए गए थे। लेकिन 2020 में, महामारी के रूप में एक नए मोड़ ने टूर्नामेंट के इस सबसे
आईपीएल 2020: नई वेन्यू, नई रणनीति, नया अनुभव

आईपीएल के सबसे अच्छे क्लिच में से एक यह है कि प्रत्येक संस्करण पिछले एक की तुलना में अधिक खुला है। उदाहरण के लिए, पिछले चार सत्रों में प्लेऑफ़ स्पॉट केवल लीग चरण के अंतिम दिन निर्धारित किए गए थे। लेकिन 2020 में, महामारी के रूप में एक नए मोड़ ने टूर्नामेंट के इस सबसे आकर्षक को और भी अप्रत्याशित बना दिया है।

प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी के अधिकांश खिलाड़ियों ने मार्च से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है। टूर्नामेंट को तीन तटस्थ स्थानों पर खेला जा रहा है, जिससे भारतीय परिस्थितियों के साथ खिलाड़ियों की परिचितता कम हो जाएगी। खेल में ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत, भीड़ की अनुपस्थिति, दुबई, अबू धाबी और शारजाह के खाली रेगिस्तान कटोरे में बहरे हो जाएंगे।

अब एक महीने से अधिक समय तक बुलबुले के अंदर कोकून, खिलाड़ियों को खेलने के लिए बेचैन किया गया है। फ्रेंचाइज़ी के मालिक इस पर आईपीएल के सबसे अधिक देखे जाने वाले बैंकिंग हैं। इसे कोविद -19 से होने वाले दर्द के लिए रामबाण होने के वादे के साथ बेचा जा रहा है। करोड़ों नेत्रहीनों की निगाह में, क्या यह आईपीएल उस वादे को पूरा कर सकता है?

इसकी सफलता प्रतियोगिता की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी, जो बदले में निम्नलिखित चर पर निर्भर करती है:

स्टीफन फ्लेमिंग मानते हैं कि इस बार कोई घरेलू खेल नहीं है। हर मैच, चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच का कहना है, “दूर खेल” जैसा होगा। हालांकि फ्रेंचाइजियों का कहना है कि आईपीएल में पिच बनाने में उनका कभी कोई योगदान नहीं रहा है, लेकिन टीम ने पटरियों की प्रकृति पर कुछ प्रभाव डाला है, जिससे घरेलू फायदा हुआ। सुपर किंग्स की सफलता के पीछे एक महत्वपूर्ण कारक – तीन बार के चैंपियन और उनके द्वारा खेले गए हर संस्करण में प्लेऑफ़ बनाने वाली एकमात्र टीम है। एमए चिदंबरम स्टेडियम में घरेलू फ़ायदा उठाने की उनकी क्षमता रही है। वही वानखेड़े स्टेडियम में चार बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस के लिए जाता है।

यूएई में अपरिचित परिस्थितियों में, अनुकूलन क्षमता महत्वपूर्ण हो जाएगी। कोचिंग स्टाफ और कप्तानों के लिए, खिलाड़ियों को मानसिक रूप से तेज रखने की चुनौती होगी, जबकि परिस्थितियों और परिस्थितियों के अनुसार चयन के साथ लचीले रहेंगे।

अप्रत्याशितता को जोड़ना इस तथ्य से होगा कि तीन महीनों तक किसी भी मैदान पर कोई भी क्रिकेट नहीं खेला गया है। इसके अलावा, दुबई और अबू धाबी प्रत्येक मैच की उच्च मात्रा की मेजबानी करने के लिए निर्धारित हैं, जिनका उपयोग उनके लिए नहीं किया जाता है। पिच व्यवहार, एक अमूर्त, उनके पैर की उंगलियों पर टीमों को रखने की संभावना है।

विराट कोहली और माइक हेसन ने नेट RCB में एक चैट की
नई कोचिंग सेट-अप, ताजा ऊर्जा

आईपीएल 2019 के बाद से पांच फ्रेंचाइजी ने अपने कोचिंग सेट पर ओवरहॉल किया है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। 2012 और 2014 में अपने दो आईपीएल खिताबों के लिए नाइट राइडर्स का नेतृत्व करने वाले ट्रेवर बेलिस अब सनराइजर्स हैदराबाद में मुख्य कोच हैं।

माइक हेसन, जो न्यूजीलैंड के मुख्य कोच थे, जब मैकुलम कप्तान थे, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में टीम निदेशक हैं, जो आईपीएल के मुकुट के बिना तीन टीमों में से एक है। पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब में टीम निदेशक के रूप में सेवा देने के बाद यह हेसन का आईपीएल में दूसरा कार्यकाल है। उनकी मदद करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज साइमन कैटिच हैं, जो पहली बार मुख्य कोच के रूप में काम करेंगे, उन्होंने नाइट राइडर्स में कुछ सत्रों के लिए सहायक-कोच की ड्यूटी निभाई।

आईपीएल में केवल एक भारतीय मुख्य कोच हैं, पूर्व भारतीय कप्तान और कोच अनिल कुंबले, जो किंग्स इलेवन में क्रिकेट और कोचिंग स्टाफ दोनों के प्रमुख हैं, दूसरी टीम ने कभी खिताब नहीं जीता है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू मैकडोनाल्ड राजस्थान रॉयल्स में मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

नए कोचों का मतलब है नए दर्शन और नए विचार। लेकिन फ्रेंचाइजी हमेशा खिलाड़ियों के एक कोर को बनाए रखने के बारे में बात करते हैं। क्या वे अपने ढांचे को बार-बार ओवरहाल करने के बजाय अपने विचारों के निर्माण के लिए कोचों को समान मार्ग दे सकते हैं?

दस्तों में गहराई का खुलासा करना

सबसे बड़ी चुनौती कोचों का सामना करना पड़ सकता है, इस आईपीएल में चोटों और चोटों का सामना करना पड़ सकता है, यह देखते हुए कि अधिकांश खिलाड़ी सीमित अभ्यास के साथ एक लंबा ब्रेक ले रहे हैं। इसमें कोई हवाई यात्रा शामिल नहीं होगी, लेकिन संयुक्त अरब अमीरात में दमनकारी गर्मी और शुष्क स्थिति पूरे टूर्नामेंट में चुनौती बनी रहेगी। ऐसे हालात हो सकते हैं जब कार्यभार को प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है या सामान्य से अधिक चोटें हो सकती हैं। यह प्रत्येक दस्ते की गहराई पर जोर देता है। प्रत्येक भूमिका के लिए भंडार और बैक-अप तैयार रहने की आवश्यकता है। यह एक ऐसा संस्करण हो सकता है जहां हम प्रत्येक फ्रेंचाइजी द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकतम खिलाड़ियों को देखते हैं।

केवल तीन स्थानों के साथ, पिचें धीमी हो जाती हैं क्योंकि टूर्नामेंट का आयोजन होता है। पहले कुछ हफ्तों में ताजा, जीवंत पिचों की उम्मीद की जा सकती थी, लेकिन पिच धीमी होने के कारण गेंदबाज हावी होंगे। जिन टीमों के पास क्रिकेट के अलग-अलग ब्रांड को अनुकूलित करने और खेलने के लिए शस्त्रागार है, दोनों प्लेऑफ बनाने के लिए एक अच्छी स्थिति में होंगे। स्पिन के अच्छे खिलाड़ी, टी 20 एंकर, विविधताओं वाले गेंदबाज, रिवर्स स्विंग विशेषज्ञ और स्पिनर प्रभाव वाले खिलाड़ी होंगे। यदि आप टीमों को खेलते हुए देखते हैं तो आश्चर्यचकित न हों

Share this story