Samachar Nama
×

आईपीएल का यह भविष्य कैसा होगा?

एक साल पहले, ICC ने इस बात के आंकड़े जारी किए कि किसने इसे “दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली खेल स्पर्धाओं में से एक” करार दिया। 1.6 बिलियन और 706 मिलियन अद्वितीय दर्शकों के संचयी दर्शकों के साथ, 2019 विश्व कप ने कुछ प्रभावशाली संख्याएं उत्पन्न की थीं। और फिर भी नई ऊंचाइयों
आईपीएल का यह भविष्य कैसा होगा?

एक साल पहले, ICC ने इस बात के आंकड़े जारी किए कि किसने इसे “दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली खेल स्पर्धाओं में से एक” करार दिया। 1.6 बिलियन और 706 मिलियन अद्वितीय दर्शकों के संचयी दर्शकों के साथ, 2019 विश्व कप ने कुछ प्रभावशाली संख्याएं उत्पन्न की थीं। और फिर भी नई ऊंचाइयों पर पहुंचने के बावजूद, यह अभी भी विश्व क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट के रूप में अपनी स्थिति को सही ठहरा सकता है?

अपनी स्थापना से तीन दशक से अधिक समय तक, एकदिवसीय विश्व कप का खेल के चरम तमाशे के रूप में कद सवाल से परे था। इसमें सबसे बड़ा टेलीविजन दर्शक था, जो सबसे अधिक राजस्व में लाया गया था, और एक प्रतियोगिता होने की सांस्कृतिक प्रासंगिकता को आगे बढ़ाया कि दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी हर चार साल में देखने के लिए उत्सुक थे। लेकिन पिछले एक दशक में इसकी आभा फीकी पड़ गई है। यह अब प्रतिस्पर्धा नहीं है कि क्रिकेट देखने वालों में से अधिकांश के लिए तत्पर हैं।

आखिरकार, 706 मिलियन लोगों में से, जिन्होंने 2019 विश्व कप में कम से कम कुछ देखा, 509 मिलियन भारत में थे। और फिर भी 462 मिलियन भारतीयों ने टेलीविजन पर 2019 आईपीएल में ट्यून किया, और 300 मिलियन ने हॉटस्टार के डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऐसा किया। जहां विश्व कप में भारत-पाकिस्तान की झड़पों ने एक ही बार में 320 मिलियन से अधिक दर्शकों को अपनी ओर खींचा, वहीं टूर्नामेंट के कई अन्य मैचों में से कुछ छोटे थे। इसके विपरीत, आईपीएल में समान लंबाई की प्रतिस्पर्धा के दौरान अधिक सुसंगत दर्शकों की संख्या है।

एक टूर्नामेंट की ताकत को मापने के अन्य तरीके भी हैं। पिछले छह महीनों में, कोविद संकट ने अनिवार्य रूप से दुनिया के लोगों, व्यवसायों, संस्थानों, राष्ट्रों और यहां तक ​​कि क्रिकेट टूर्नामेंटों के लिए तनाव का परीक्षण किया है। आईसीसी का टी 20 विश्व कप अपेक्षाकृत सरल, संक्षिप्त और कॉम्पैक्ट टूर्नामेंट होने के बावजूद, रेसिलेंसी टेस्ट में असफल रहा। फिर भी आईपीएल, इस तथ्य से लाभान्वित होता है कि बीसीसीआई को भारत सरकार से स्वायत्तता का एक स्तर प्राप्त होता है, जो आईसीसी के अन्य सदस्यों को नहीं आता है, जो उड़ने वाले रंगों के माध्यम से आया है, एक अति-प्रतिबंधात्मक वातावरण में खुद को स्थानांतरित करने की चुनौतियों से पार पाता है। जैसा कि लॉकडाउन ने 2020 क्रिकेट कैलेंडर से जीवन को निचोड़ लिया है, यह एक प्रतियोगिता है जो कभी भी संदेह में नहीं दिखती है – इसके प्रारंभिक स्थगन के बाद भी।

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम मोफात कहते हैं, “आईपीएल अपने आकार के मामले में अद्वितीय है और यह जितना पैसा क्रिकेट की छोटी खिड़की से उत्पन्न होता है। यह पूरे परिदृश्य को बदल देता है।” “यह विकसित करने और बढ़ने के लिए वैकल्पिक घरेलू लीग बाजार के लिए चालक और उत्प्रेरक रहा है।”

मई में, आईपीएल के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी सुंदर रमन ने आईपीएल के पीछे के वित्तीय प्रभाव को खत्म कर दिया क्योंकि उन्होंने टी 20 विश्व कप को स्थगित करने और आईपीएल के साथ अपनी खिड़की को भरने के लिए मामला बनाया। कोविद-प्रेरित क्रिकेट संकट को संबोधित करने वाले एक पेपर में, उन्होंने लिखा: “आईपीएल वैश्विक क्रिकेट अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ी घटना के रूप में बनी हुई है। प्रतिवर्ष वैश्विक क्रिकेट राजस्व के लगभग 1 / 3rd योगदान के साथ, क्रिकेट की वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए आईपीएल का महत्व।” अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है। यदि आईपीएल को एक अलग क्रिकेट निकाय माना जाता था और आईपीएल से राजस्व भारतीय क्रिकेट बोर्ड के राजस्व से हटाया जाना था, तो आईपीएल वैश्विक क्रिकेट के लिए सबसे बड़ा राजस्व जनरेटर के रूप में उभरेगा – आईसीसी और एसीसी राजस्व संयुक्त से भी अधिक । ”

क्रिकेट पिरामिड के शीर्ष पर जाने के बाद, आईपीएल ने क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक तेजी से बदल दिया है। एक पूरा खेल बदल गया है। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एजेंट फ्रेंकोइस ब्रिंक इसे इस तरह कहते हैं: “रग्बी में, अंतर्राष्ट्रीय मैच अभी भी अंतिम हैं और क्लब और प्रांतीय रग्बी अभी भी खेले जाते हैं। फुटबॉल में, क्लब का खेल सबसे महत्वपूर्ण चीज है, और प्रबंधक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को देखते हैं। आवश्यक बुराई।

“क्रिकेट रग्बी की तरह अधिक हुआ करता था, लेकिन पिछले 10 या 12 वर्षों में – टी 20 टूर्नामेंटों के कारण – यह रग्बी और फुटबॉल के बीच एक हाइब्रिड की तरह हो गया है। आईपीएल या अंतर्राष्ट्रीय जैसे आकर्षक लीग, क्या अधिक महत्वपूर्ण है। क्रिकेट। क्रिकेट कहीं बीच में है। मुझे लगता है कि यह अपने पैरों को खोजने की कोशिश कर रहा है। ”

हालांकि ब्रिंक खेल को अभी संतुलन की स्थिति में देख सकता है, यह स्पष्ट है कि यह किस तरह से स्थानांतरित हो रहा है। अगर हम स्वीकार करते हैं कि आईपीएल दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में विकसित हो गया है, और यह खेल की दिशा को आगे बढ़ाएगा, तो यह हमें कहां ले जा रहा है?

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स एसोसिएशन के प्रमुख एंड्रयू ब्रीत्ज़के का कहना है, “क्रिकेट के लिए यह क्या हो सकता है, यह पहले ही शुरू हो चुका है और यह खत्म हो सकता है।” उन्होंने कहा, “यह स्पष्ट है कि अपने स्वयं के देशों के साथ घरेलू अनुबंध रखने वाले खिलाड़ियों की स्थिति उनकी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में है और जैसे, क्रिकेट के लिए उनकी प्राथमिक प्रतिबद्धता बदल रही है। आईपीएल ने उन्हें एक और विकल्प दिया है।

“यह अवधारणा वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों के साथ शुरू हुई, जिन्होंने महसूस किया कि और अंतरराष्ट्रीय मुक्त एजेंट बन गए हैं। यह धीरे-धीरे काउंटी क्रिकेट में स्थानांतरित हो गया, जहां अनुबंध नहीं चाहते थे। एलेक्स हेल्स पहले में से एक थे जिन्होंने कहा कि वह एक नहीं चाहते थे। उसे इसकी आवश्यकता नहीं थी। पिछले सीज़न में, हमारे इतिहास में पहली बार, हमारे पास वह स्थिति थी (दक्षिण अफ्रीका में)।

Share this story