Samachar Nama
×

आंद्रे रसेल, आईपीएल के सबसे विनाशकारी, प्रभावशाली और मूल्यवान खिलाड़ी हैं

जब टी 20 क्रिकेट का इतिहास लिखा जाता है, तो आंद्रे रसेल खुद के लिए एक ठुमके के पात्र होंगे, जिसमें कुछ अध्याय केवल उनकी बल्लेबाजी के लिए समर्पित होंगे। टी 20 क्रिकेट में उनके जैसा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं है। कीरोन पोलार्ड करीब आ सकते हैं, लेकिन आईपीएल में कोई भी रसेल को नहीं
आंद्रे रसेल, आईपीएल के सबसे विनाशकारी, प्रभावशाली और मूल्यवान खिलाड़ी हैं

जब टी 20 क्रिकेट का इतिहास लिखा जाता है, तो आंद्रे रसेल खुद के लिए एक ठुमके के पात्र होंगे, जिसमें कुछ अध्याय केवल उनकी बल्लेबाजी के लिए समर्पित होंगे। टी 20 क्रिकेट में उनके जैसा कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं है। कीरोन पोलार्ड करीब आ सकते हैं, लेकिन आईपीएल में कोई भी रसेल को नहीं छू सकता है।

और डेटा केवल यह पुष्टि करता है कि प्रशंसकों ने रसेल के मैचों पर प्रभाव के बारे में सहज रूप से समझा। क्या रसेल को विपक्ष के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के खिलाफ रन मिले हैं? क्या उन्होंने एक मैच में नौ से कम की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की है, जहां दोनों टीमों ने 200 का स्कोर बनाया है? क्या उसे पिछले तीन ओवरों में एक बार से अधिक 50 रन का पीछा करना पड़ा है?

ईएसपीएनक्रिकइंफो के स्मार्ट आँकड़े एक विकसित एल्गोरिथम पर चलते हैं, जो टी 20 गेम के हर डायनामिक मूवमेंट, बॉल द्वारा गेंद को कैप्चर करता है, और यह हमें बताता है कि आईपीएल में खेले गए 64 मैचों में से रसेल का 17 में शीर्ष प्रभाव मूल्य है। हर 3.8 मैचों में एक बार सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाला, दूसरे स्थान पर रहने वाले क्रिस गेल से 25% बेहतर है, जो हर 5.1 मैच (कम से कम 60 आईपीएल खेल चुके खिलाड़ियों के बीच) को हासिल करता है। कुलीन टी 20 खिलाड़ियों के कुलीन वर्ग के बीच, यह एक बड़े पैमाने पर मार्जिन है।

इम्पैक्ट की गणना कैसे की जाती है?
इसके अलावा, रसेल का प्रति मैच सबसे अधिक प्रभाव पूर्ण रूप से भी होता है – किसी भी खिलाड़ी का, सक्रिय या सेवानिवृत्त का। उन्होंने अक्सर बल्ले से मैच पलट दिए हैं, हालांकि वह गेंद के साथ भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। और जैसा कि यह है कि हमारे एल्गोरिथ्म भी रसेल बलों के गेंदबाजों की गणना करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, चाहे वह विस्तृत यॉर्कर को सही करने की कोशिश कर रहे हों या गति के एक अतिरिक्त यार्ड को रोकने की कोशिश कर रहे हों।

प्रति मैच केवल बल्लेबाजी प्रभाव के संदर्भ में, रसेल सर्वकालिक सूची में आठवें स्थान पर है। उनसे आगे गेल, डेविड वार्नर, ऋषभ पंत, एबी डिविलियर्स, जोस बटलर, वीरेंद्र सहवाग और शॉन मार्श हैं, जो शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं। 14 वें ओवर में जब रसेल आईपीएल के खेल में बल्लेबाजी करने आए थे, तब उनका औसत मूल्य था। इस सूची में अगले उच्चतम गैर-शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल हैं, जो 22 वें स्थान पर हैं।

क्या यह कोई आश्चर्य है कि आदेश को उच्चतर बल्लेबाजी करते देखने के लिए एक कोलाहल है?

वह अब कम बार गेंदबाजी करते हैं, लेकिन जब उनके घुटने उन्हें परेशान नहीं कर रहे हैं, तो रसेल गेंदबाज काफी मुट्ठी भर हैं।

2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल के सर्वोच्च स्कोरिंग मैचों में से एक, केकेआर ने 6 के लिए 245 और किंग्स इलेवन ने एक उत्साही पीछा किया, लेकिन केवल 214 के लिए 8. रसेल ने 14 में से 31 बनाए और 41 में 3 लिया। , लेकिन स्कोरकार्ड को देखें और आपको कुछ बेहतर नंबर दिखाई देंगे: सुनील नारायण का 36 में से 75 और दिनेश कार्तिक का केकेआर के लिए 50 रन। पंजाब के लिए केएल राहुल ने 29 में से 66 और एंड्रयू टाइ ने 41 रन देकर 4 विकेट लिए।

रसेल के पास एक ठोस मैच था, आप सोचेंगे, लेकिन मैच पर उसके कुल प्रभाव को मापेंगे और वह शीर्ष पर आएगा। 123.79 का उनका गेंदबाजी प्रभाव Tye के पीछे केवल 20 अंक है और 59.54 के साथ मैच में अगले सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मोहित शर्मा (40 के लिए 1) से दोगुना है। स्मार्ट स्टैट्स के लिए रसेल के हमलों का समय है: एक दोहरी सफलता जब किंग्स इलेवन ने 5.3 ओवर में बिना किसी नुकसान के 57 रन बनाए थे और आठवें ओवर की समाप्ति पर एक और विकेट लिया था। उनका पहला विकेट गेल का था, जिसमें कुछ बल्लेबाजों में से एक के पास एक लंबा पीछा करने की धमकी थी। रसेल की 10.25 की अर्थव्यवस्था एक मैच में खराब नहीं है, जहां रन रेट 11.47 था, लेकिन जब आप इसे उसके विकेटों के साथ देखते हैं, तो यह एक बेहतर प्रदर्शन है। और अधिक-से-अधिक उपयोगी बल्लेबाजी के साथ जोड़ी बनाई, इसने रसेल को मैच में सबसे अधिक समग्र प्रभाव दिया, उन्होंने टी और नरेन को हराया, जो एक अनुशासन में महान थे लेकिन दूसरे में इतना नहीं थे।

रसेल की बल्लेबाजी का प्रभाव स्मार्ट स्टैट्स पर और भी अधिक दिखाई देता है। जबकि केकेआर ने 2018 का यह गेम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गंवा दिया, रसेल प्रमुख स्टार थे। वह दस ओवर के बाद 5 विकेट पर 89 रन पर आ गए और 36 गेंदों में 88 रन बनाकर अपनी टीम को 202 के लिए 60 पर खींच लिया। उनकी बल्लेबाजी का असर 173.04 चार्ट्स पर था, जो प्लेयर ऑफ द मैच सैम बिलिंग्स के 111.45 अंकों से अधिक था। गेंद के साथ भी रसेल का सकारात्मक प्रभाव था, 200 से अधिक के खेल में चार ओवरों में केवल 35 रन दिए।

मैचों के ढेर सारे हैं जिसमें रसेल का प्रभाव स्मार्ट आँकड़े के माध्यम से देखा जा सकता है। शायद वह पुस्तक वास्तव में कई संस्करणों में जाएगी।

Share this story