Samachar Nama
×

अस्पताल में प्रवेश के लिए कोविड की सकारात्मक रिपोर्ट अनिवार्य नहीं है

ओविड की सकारात्मक रिपोर्ट, इसके बाद, अस्पतालों और कोविड-देखभाल केंद्रों में संदिग्ध कोविड रोगियों को स्वीकार करने के लिए अनिवार्य नहीं होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कोविड के साथ लोगों के लिए अस्पताल में प्रवेश के दिशानिर्देशों को संशोधित किया और राज्यों को निर्देश दिया कि सभी संदिग्ध रोगियों को भर्ती किया जाए और
अस्पताल में प्रवेश के लिए कोविड की सकारात्मक रिपोर्ट अनिवार्य नहीं है

ओविड की सकारात्मक रिपोर्ट, इसके बाद, अस्पतालों और कोविड-देखभाल केंद्रों में संदिग्ध कोविड रोगियों को स्वीकार करने के लिए अनिवार्य नहीं होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कोविड के साथ लोगों के लिए अस्पताल में प्रवेश के दिशानिर्देशों को संशोधित किया और राज्यों को निर्देश दिया कि सभी संदिग्ध रोगियों को भर्ती किया जाए और कोविड-पॉजिटिव रिपोर्ट वाले किसी भी मरीज की तरह ऑक्सीजन और दवाओं तक पहुंच दी जाए।

यह बदलाव ऐसे समय में आया है जब सिस्टम पर भारी बोझ के कारण कोविड परीक्षण कम हो गया है और भारत डब्ल्यूटीओ में बौद्धिक संपदा माफी के लिए न केवल टीके, बल्कि दवाओं और डायग्नोस्टिक्स के लिए भी प्रयास कर रहा है।

अधिसूचित अस्पतालों में प्रवेश नीति में बदलाव का कहना है, “COVID -19 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण की आवश्यकता COVID स्वास्थ्य सुविधा में प्रवेश के लिए अनिवार्य नहीं है। एक संदिग्ध मामला कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर या डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के संदिग्ध वार्ड में भर्ती किया जा सकता है, जैसा कि मामला हो सकता है। ”

नई नीति में कहा गया है कि किसी भी मरीज को किसी भी गिनती में सेवाओं से इनकार नहीं किया जाएगा। इसमें ऑक्सीजन या आवश्यक दवाएं जैसी दवाएं शामिल हैं, भले ही रोगी एक अलग शहर से संबंधित हो।

इसके अलावा, किसी भी मरीज को इस आधार पर प्रवेश देने से मना नहीं किया जाएगा कि वह एक वैध पहचान पत्र का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है जो उस शहर से संबंधित नहीं है जहां अस्पताल स्थित है।

अस्पताल में प्रवेश जरूरत के आधार पर होना चाहिए, नीति में कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि बेड उन व्यक्तियों द्वारा कब्जा नहीं किया जाए जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, उपलब्ध निर्वहन नीति के अनुसार निर्वहन सख्ती से होना चाहिए।

केवल कल सरकार ने कोविड लक्षणों वाले लोगों को परीक्षण परिणामों की प्रतीक्षा किए बिना घर के अलगाव और उपचार शुरू करने के लिए कहा था, जो देरी से हो रहे हैं।

Share this story