Samachar Nama
×

अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की वर्ल्ड क्लास ’साइबर-सिक्योरिटी टीम के बाद SolarWinds हैक,जानें पूरी रिपोर्ट

राष्ट्रपति जो बिडेन राष्ट्रीय सुरक्षा दिग्गजों के एक समूह को गहरी साइबर विशेषज्ञता के साथ काम पर रख रहे हैं, पूर्व रक्षा अधिकारियों और जांचकर्ताओं की प्रशंसा करते हैं क्योंकि अमेरिकी सरकार रूसी जासूसों के लिए जिम्मेदार अपनी एजेंसियों के सबसे बड़े हैक से उबरने के लिए काम करती है। सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल
अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की वर्ल्ड क्लास ’साइबर-सिक्योरिटी टीम के बाद SolarWinds हैक,जानें पूरी रिपोर्ट

राष्ट्रपति जो बिडेन राष्ट्रीय सुरक्षा दिग्गजों के एक समूह को गहरी साइबर विशेषज्ञता के साथ काम पर रख रहे हैं, पूर्व रक्षा अधिकारियों और जांचकर्ताओं की प्रशंसा करते हैं क्योंकि अमेरिकी सरकार रूसी जासूसों के लिए जिम्मेदार अपनी एजेंसियों के सबसे बड़े हैक से उबरने के लिए काम करती है।

सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में डिफेंडिंग डेमोक्रेटिक इंस्टीट्यूशंस प्रोजेक्ट के निदेशक सुजैन स्पाउल्डिंग ने कहा, “नया प्रशासन साइबर को प्राथमिकता दे रहा है, यह देखकर बहुत अच्छा लगा।”

ट्रम्प प्रशासन के तहत नीति-क्षेत्र के रूप में साइबर-सुरक्षा को ध्वस्त कर दिया गया था। इसने व्हाइट हाउस में साइबर-सिक्योरिटी कोऑर्डिनेटर की स्थिति को बंद कर दिया, राज्य विभाग की साइबर डिप्लोमैसी विंग को छोटा कर दिया और डोनाल्ड ट्रम्प के नवंबर के चुनावी हार के बाद संघीय साइबर सुरक्षा नेता क्रिस क्रेब्स को निकाल दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की वर्ल्ड क्लास ’साइबर-सिक्योरिटी टीम के बाद SolarWinds हैक,जानें पूरी रिपोर्ट

दिसंबर में खुलासा, हैक ने आठ संघीय एजेंसियों और कई कंपनियों को मारा, जिसमें सॉफ्टवेयर प्रदाता सोलरविंड्स अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने सार्वजनिक रूप से रूसी राज्य अभिनेताओं को जिम्मेदार ठहराया। मास्को ने हैक में शामिल होने से इनकार किया है।

हाल ही में एक कानून के तहत, बिडेन को एक नए राष्ट्रीय साइबर निदेशक के लिए एक साइबर-केंद्रित कार्यालय रिपोर्टिंग खोलनी चाहिए, जो संघीय सरकार की विशाल साइबर क्षमताओं का समन्वय करेगी, मार्क मोंटगोमरी, एक पूर्व कांग्रेसी कर्मचारी जिन्होंने भूमिका को डिजाइन करने में मदद की।

चयन प्रक्रिया से परिचित चार लोगों के अनुसार, साइबर निदेशक के लिए अग्रणी उम्मीदवार, जेन ईस्टरली है, जो एक उच्च रैंकिंग वाली राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के अधिकारी हैं।

अब मॉर्गन स्टेनली में लचीलापन के प्रमुख, ईस्टर ने ओबामा प्रशासन में कई वरिष्ठ खुफिया पदों को संभाला और यूएस साइबर कमांड, देश की शीर्ष साइबर युद्ध इकाई बनाने में मदद की।

ईस्टर ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेट के उपाध्यक्ष टॉम बर्ट ने एक बयान में कहा, “बिडेन प्रशासन” ने विश्व स्तर के साइबर-सुरक्षा विशेषज्ञों को नेतृत्व के पदों पर नियुक्त किया है।अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की वर्ल्ड क्लास ’साइबर-सिक्योरिटी टीम के बाद SolarWinds हैक,जानें पूरी रिपोर्ट

हालांकि, कुछ पर्यवेक्षकों को चिंता है कि सामूहिक समूह का अनुभव लगभग पूरी तरह से सार्वजनिक क्षेत्र में है, एक पूर्व अधिकारी और एक उद्योग विश्लेषक ने कहा कि उन्होंने गुमनामी का अनुरोध किया था। अंतर महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिकी इंटरनेट बुनियादी ढांचे का अधिकांश हिस्सा अमेरिकी निगमों के स्वामित्व और संचालित है।

पूर्व डीएचएस साइबरस्पेस के निदेशक अमित योरन, जो अब सुरक्षा कंपनी टेनबल इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, ने कहा कि सरकार और वाणिज्यिक अनुभव दोनों के साथ अच्छा संतुलन बनाना सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।

होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट में क्रेब्स को बदलने के लिए, बिडेन ने मामले में जानकारी के अनुसार चार लोगों के अनुसार, साइबर सुरक्षा इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी के निदेशक बनने के लिए ओबामा प्रशासन में काम करने वाले रॉब सिल्वर को नामांकित करने की योजना बनाई। सिल्वर ने इस लेख के लिए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

बिडेन की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, व्हाइट हाउस की एक शाखा जो एक प्रशासन की सुरक्षा प्राथमिकताओं का मार्गदर्शन करती है, इसमें पांच अनुभवी साइबर-सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं।अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की वर्ल्ड क्लास ’साइबर-सिक्योरिटी टीम के बाद SolarWinds हैक,जानें पूरी रिपोर्ट

काम पर रखने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी ऐनी न्यूबर्गर को साइबर और उभरती हुई प्रौद्योगिकी के लिए उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में रखा गया है, जो आंतरिक रूप से विषय को ऊंचा करने के लिए बनाया गया एक नया स्थान है।

“संयुक्त राज्य अमेरिका 21 वीं सदी के सुरक्षा खतरों के लिए अनिर्वाय रूप से अप्रभावित रहता है – एनएससी पर साइबर और इमर्जिंग टेक के लिए एक DNSA की स्थापना और प्राथमिकता, इंगित करता है कि बिडेन प्रशासन इन चुनौतियों का सामना करने के लिए खर्च करेगा,” फिल रेनर, के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरक्षा और प्रौद्योगिकी संस्थान।

हाल ही के वर्षों में NSA में सबसे अधिक दिखाई देने वाले आंकड़ों में से एक बन गया है, जासूसी एजेंसी के साइबर डिफेंस विंग का नेतृत्व करने के बाद, अन्य देशों द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीकों को हैक करने के लिए कंपनियों को जल्दी से सचेत करने के लिए प्रशंसा प्राप्त करना

अन्य चार कामों में साइबर के वरिष्ठ निदेशक के रूप में माइकल सुलमेयर, होमलैंड सुरक्षा सलाहकार के रूप में एलिजाबेथ शेरवुड-रान्डेल, एनएससी में लचीलापन और प्रतिक्रिया के लिए वरिष्ठ निदेशक के रूप में डिप्टी होमलैंड सुरक्षा सलाहकार और केटलिन दुर्कोविच के रूप में राइस ट्रैवर्स हैं।

 

Share this story