Samachar Nama
×

अभियान में 28965 लोगों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड

जिले में आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए चलाया जा रहा अभियान सफल हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र में चले अभियान में 28 हजार 965 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। अब तक जिले में 1.77 लाख लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।अभियान 31 मार्च तक चलाया गया। कामन सर्विस सेंटर
अभियान में 28965 लोगों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड

जिले में आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए चलाया जा रहा अभियान सफल हुआ है। ग्रामीण क्षेत्र में चले अभियान में 28 हजार 965 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। अब तक जिले में 1.77 लाख लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।अभियान 31 मार्च तक चलाया गया। कामन सर्विस सेंटर के संचालकों की ओर से गांवों में कैंप लगाकर छूटे हुए लाभार्थी परिवारों का कार्ड बनाया गया। कार्ड बनने के बाद लाभार्थी योजना में सूचीबद्ध किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में एक साल में पांच लाख रुपये तक निश्शुल्क इलाज करा सकते हैं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जनपद के 1.59 लाख लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। नोडल अधिकारी डा. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि विभाग का इस समय इस बात पर जोर है कि प्रत्येक परिवार में कम से कम एक व्यक्ति का कार्ड प्राथमिकता से बनाया जाए। इसी के साथ परिवार को सभी सदस्यों का कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जाए। जिले में लगभग 77 हजार परिवार ऐसे चिह्नित हैं, जिनके परिवार में एक भी कार्ड नहीं बना है। अभियान के दौरान इन्हीं परिवारों को फोकस किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक सीएससी के माध्यम से कार्ड बनवाने पर 30 रुपये प्रति कार्ड लाभार्थी को शुल्क देना होता था, मगर इस बार कैंप में निश्शुल्क कार्ड बनाया गया है।
जिला समन्वयक आयुष्मान भारत डा. स्वाती त्रिपाठी ने बताया कि जिले में सरकारी व निजी क्षेत्र के 34 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत हैं। इसमें मेडिकल कालेज बस्ती, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सभी ब्लाक स्तरीय अस्पतालों के अलावा 19 निजी अस्पताल योजना में शामिल हैं। सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रत्येक कार्य दिवस में निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड भी बनवाया जा सकता है। इसके लिए लाभार्थी को अपना राशन कार्ड लेकर जाना होगा। इसके अलावा कार्ड धारक देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर निश्शुल्क इलाज करा सकते हैं।

Share this story