Samachar Nama
×

अब हर महीने जमा करें 870 रुपए की मामूली रकम, और पाए इतनी रकम

आज के दौर में बाजार में अपने जमा किए पैसों से पैसा कमाने के कई तरीके मौजूद हैं. इक्विटी मार्केट, पोस्ट ऑफिस की स्कीम, LIC की पॉलिसी, एसआईपी में निवेश ये ऐसे तमाम प्लेटफॉर्म्स हैं जहां पैसे डालकर लोग अपने पैसे को बढ़ाते हैं और मुनाफा कमाते हैं. लेकिन देश में आज भी सबसे परंपरागत
अब हर महीने जमा करें 870 रुपए की मामूली रकम, और पाए  इतनी रकम

आज के दौर में बाजार में अपने जमा किए पैसों से पैसा कमाने के कई तरीके मौजूद हैं. इक्विटी मार्केट, पोस्ट ऑफिस की स्कीम, LIC की पॉलिसी, एसआईपी में निवेश ये ऐसे तमाम प्लेटफॉर्म्स हैं जहां पैसे डालकर लोग अपने पैसे को बढ़ाते हैं और मुनाफा कमाते हैं. लेकिन देश में आज भी सबसे परंपरागत निवेश है  इसी का बड़ा स्वरुप में बैंक की आरडी. इसमें आपके पैसों पर ब्याज भी मिलता है.

यहां पैसे जमा करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको ब्याज तो मिलता ही मिलता है लेकिन आपके पैसों की पूरी गारंटी भी होती है.अगर 8 फीसदी की ब्याज को लेकर चले तो आइए देखते है कि 870 रुपए की मामूली रकम कैसे 61,351 रुपए बना देती है. हर महीने 510 रुपए मतलब एक साल में आपने 6120 रुपए जमा किए. इस निवेश को 8 फीसदी की ब्याज दर से अगर आप 5 साल के लिए करते थे तो आपको एकमुश्त 64,351 रुपए की रकम मिल जाएगी.

इसे आप कम से कम 6 महीने और अधिक से अधिक 10 साल के लिए खुलवा सकते हैं. रेकरिंग डिपॉजिट खाता 3 महीने के गुणांक में खोला जाता है जैसे 6 महीने, 9 महीने 12 महीने या इससे ज्यादा. अमूमन यह खाता 500 रुपए के न्यूनतम निवेश से खोला जाता है लेकिन आप पोस्ट ऑफिस या कुछ और जगहों पर इससे भी कम में यह खाता खुलवा सकते हैं. ये स्कीम खासकर उन नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहतर होती है जो हर महीने एक छोटी रकम जमा कर एक मोटा फंड बनाना चाहते है. इस अकाउंट को आप जब चाहे बीच में भी बंद करवा सकते हैं. खाता बंद होने पर आपको आपकी जितनी राशि जमा हुई है वो ब्याज जोड़कर मिल जाती है.

Share this story