Samachar Nama
×

अब पेट्रोल के दाम बड़े 1 लीटर पेट्रोल की कीमतें 100 के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी जारी है. महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे बड़े राज्यों में भी इसकी कीमतें 100 के पार चली गई हैं. दरअसल अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर हुए हमले की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिला है जिसका असर भारत में भी दिखना शुरू हो गया है. इससे
अब पेट्रोल के दाम बड़े 1 लीटर पेट्रोल की कीमतें 100 के पार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी जारी है. महाराष्ट्र और राजस्थान जैसे बड़े राज्यों में भी इसकी कीमतें 100 के पार चली गई हैं. दरअसल अमेरिका में तेल पाइपलाइन पर हुए हमले की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिला है जिसका असर भारत में भी दिखना शुरू हो गया है.  इससे पहले सोमवार को देश के विभिन्‍न शहरों में पेट्रोल का दाम 18 से 27 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल का भाव 26 से 35 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है.

इस पाइपलाइन की मदद से अमेरिकी के ईस्ट कोस्ट की आधी सप्लाई होती है. माना जा रहा है कि अमेरिका में हुई इस घटना का असर भारत पर भी होगा और पेट्रोल-डीजल की कीमत के साथ-साथ गैस की कीमत में उछाल आ सकता है. बता दें कि कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की तेजी से भारत में पेट्रोल की कीमत 55 पैसे प्रति लीटर और डीजल 60 पैसा प्रति लीटर बढ़ जाती है. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Colonial Pipeline रोजाना आधार पर 25 लाख बैरल गैस ट्रांसपोर्ट करता है. इसका टनल नेटवर्क करीब 8850 किलोमीटर है जो टेक्सास से न्यूयॉर्क को जोड़ता है. अमेरिकी ईस्ट कोस्ट में 45 फीसदी फ्यूल सप्लाई इसी पाइपलाइन से होती है. यह अमेरिका के 14 दक्षिणी और पूर्वी राज्यों से होकर गुजरता है. इस पाइपलाइन की मदद से उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका को गल्फ कोस्ट की रिफाइनरी से जोड़ा गया है. यह पाइपलाइन अमेरिकी के सबसे व्यस्त और बड़े एयरपोर्ट जैसे अटलांटा जैक्शन एयरपोर्ट को कनेक्ट करता है.

Share this story