Samachar Nama
×

अब चलती ट्रेन में यात्री को बोरियत महसूस नहीं होगी , इसी महीने रेलवे शुरू करेगी नई सर्विस

रेल यात्रियों को जल्द ट्रेन में मनोरंजन के लिए नई सुविधा मिलने लगेगी. रेलवे पीएसयू रेलटेल (RailTel) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रेनों में बहुप्रतीक्षित कंटेंट ऑन डिमांड (CoD) सेवा इस महीने शुरू की जाएगी. इस सर्विस के तहत चलती ट्रेनों में यात्रियों को प्रीलोडेड मल्टीलिंगुअल कंटेट के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें
अब चलती ट्रेन में यात्री को बोरियत महसूस नहीं होगी  , इसी महीने रेलवे शुरू करेगी नई सर्विस

रेल यात्रियों को जल्द ट्रेन में मनोरंजन के लिए नई सुविधा मिलने लगेगी. रेलवे पीएसयू रेलटेल (RailTel) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रेनों में बहुप्रतीक्षित कंटेंट ऑन डिमांड (CoD) सेवा इस महीने शुरू की जाएगी. इस सर्विस के तहत चलती ट्रेनों में यात्रियों को प्रीलोडेड मल्टीलिंगुअल कंटेट के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें फिल्म, समाचार, म्यूजिक वीडियो और जनरल इंटरटेनमेंट शामिल होंगे.रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा, बफर-फ्री सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए मीडिया सर्वर को डिब्बों के अंदर रखा जाएगा. यात्री चलती ट्रेन में अपने डिवाइस में हाई क्वालिटी वाले बफर-फ्री स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठा सकेंगे और समय-समय पर कंटेंट अपडेट होती रहेगी.

इस सर्विस को 5,723 उपनगरीय ट्रेनों और 5,952 वाई-फाई से लैस स्टेशनों सहित 8,731 ट्रेनों में चालू किया जाएगा. एक राजधानी (Rajdhani) और पश्चिम रेलवे में एक एसी उपनगरीय रेक ( (AC suburban) में पायलट कार्यान्वयन पूरा होने और परीक्षण के अंतिम चरण में है.रेलवे और रेलटेल के बीच रेवेन्यू की शेयरिंग 50:50 फीसदी है जिसमें पीएसयू को इस परियोजना से कम से कम 60 करोड़ रुपए की वार्षिक राजस्व की उम्मीद है.

रेलटेल ने ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों में सेवा प्रदान करने के लिए जी एंटरटेनमेंट की सहायक कंपनी मार्गो नेटवर्क्स से साझेदारी की है. यह परियोजना दो वर्षों में कार्यान्वित की जाएगी और कंटेंट पेड और अनपेड फॉर्मेंट में 10 वर्षों की करार किया गया है, जिसमें कार्यान्वयन के पहले दो वर्ष शामिल हैं.चावला ने कहा, नॉन-फेयर रेवेन्यू जेनरेट करने के उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने रेलटेल को ट्रेनों में यात्रियों को सीओडी सेवा प्रदान करने का काम सौंपा है. कंटेंट ऑन डिमांड इसी महीने से उपलब्ध होगी और यह न केवल यात्री अनुभव में सुधार करेगा बल्कि मल्टीपल मॉनेटाइजेशन मॉडल के जरिए से नॉन-फेयर रेवेन्यू भी बढ़ाएगा.

Share this story