Samachar Nama
×

अपर्याप्त नींद से तनाव जैसे लक्षण,जानें अध्ययन

जबकि हम सभी जानते हैं कि कम नींद और तनाव किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, एक नए अध्ययन ने सुझाव दिया कि नींद की कमी, पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे और तनाव भी हो सकता है लक्षण है कि संघट्टन जैसा दिखता है। अध्ययन पत्रिका ‘स्पोर्ट्स मेडिसिन’ में
अपर्याप्त नींद से तनाव जैसे लक्षण,जानें अध्ययन

जबकि हम सभी जानते हैं कि कम नींद और तनाव किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, एक नए अध्ययन ने सुझाव दिया कि नींद की कमी, पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे और तनाव भी हो सकता है लक्षण है कि संघट्टन जैसा दिखता है।

अध्ययन पत्रिका ‘स्पोर्ट्स मेडिसिन’ में प्रकाशित हुआ था। यह खोज शोधकर्ताओं के तर्क का समर्थन करती है कि मस्तिष्क की चोट से उबरने वाले एथलीटों का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और अत्यधिक व्यक्तिगत आधार पर इलाज किया जाना चाहिए। यह अध्ययन एनसीएए और अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा स्थापित कॉन्सुलेशन एसेसमेंट, रिसर्च एंड एजुकेशन (CARE) कंसोर्टियम द्वारा आयोजित किया गया था।अपर्याप्त नींद से तनाव जैसे लक्षण,जानें अध्ययन

अध्ययन में, 11% और 27 प्रतिशत के बीच स्वस्थ कॉलेज एथलीटों के इतिहास के हाल के संघटन के लक्षणों के संयोजन की रिपोर्ट नहीं है जो एक अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण प्रणाली द्वारा परिभाषित के रूप में पश्चात सिंड्रोम (पीसीएस) के मानदंडों को पूरा करते हैं। सर्वेक्षण में लगभग 31,000 छात्र-एथलीटों में से, तीन कारक पीसीएस जैसे लक्षणों की भविष्यवाणी करने की सबसे अधिक संभावना के रूप में खड़े थे: नींद की कमी, पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं और तनाव।

प्रतिभागी चार अमेरिकी सैन्य सेवा अकादमियों के कैडेट थे, जो कठोर प्रशिक्षण से गुजरते हैं और उन्हें एथलेटिक्स और छात्रों में भाग लेने की आवश्यकता होती है, जो 26 अमेरिकी उच्च शिक्षा संस्थानों में एनसीएए खेल में प्रतिस्पर्धा करते थे। पीसीएस जैसे लक्षणों के समूहों की सूचना देने वाले छात्रों की संख्या के अलावा, सभी सर्वेक्षणों में से एक-आधे और तीन-चौथाई के बीच एक या एक से अधिक लक्षणों का सर्वेक्षण किया जाता है जो आमतौर पर उन लोगों द्वारा अनुभव किया जाता है, जिनके पास तनाव था, सबसे आम या कम ऊर्जा और उनींदापन।अपर्याप्त नींद से तनाव जैसे लक्षण,जानें अध्ययन

“ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ हेल्थ एंड रिहैबिलिटेशन साइंसेज में सहायक प्रोफेसर, अध्ययन के लेखक जैकलिन कैकेसी ने कहा,” संख्या अधिक थी और इस क्षेत्र में पिछले शोध के अनुरूप थे, लेकिन यह काफी चौंकाने वाला है। ”

“ये अभिजात वर्ग के एथलीट हैं जो शारीरिक रूप से फिट हैं, और वे अनुभव कर रहे हैं कि कई लक्षण आमतौर पर एक नतीजे के बाद रिपोर्ट किए जाते हैं। इसलिए सामान्य आबादी को देखते हुए, वे शायद और भी अधिक होंगे,” कैकसी ने कहा।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन लक्षणों के कई स्रोत हैं, शोधकर्ताओं ने कहा, ताकि चोट के कारण होने वाले लक्षणों पर छात्र-एथलीट के पश्चात देखभाल देखभाल शून्य हो। इसके अलावा, एथलीटों के मेडिकल इतिहास और बेसलाइन लक्षण की स्थिति जानने से चिकित्सकों को यह अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है कि कौन से पहले से मौजूद कारक एक कंसीलर से धीमी रिकवरी में योगदान कर सकते हैं।अपर्याप्त नींद से तनाव जैसे लक्षण,जानें अध्ययन

“जब एक मरीज एक क्लिनिक में आता है और वे अपने सबसे हालिया कंस्यूशन से एक महीने या उससे अधिक बाहर होते हैं, तो हमें यह जानने की जरूरत है कि उनके कंस्यूशन से पहले वे क्या लक्षण अनुभव कर रहे थे, यह जानने के लिए कि क्या उनके लक्षण उनके कंस्यूशन या किसी और चीज के कारण हैं। कैकसी ने कहा, “उम्मीद से संबंधित लक्षणों का इलाज शुरू करने में लोगों को अधिक तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है।”

इस पहल का उद्देश्य कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और सैन्य सेवा अकादमियों में छात्रों और एथलीटों के बीच तालमेल के प्रभाव और पुनर्प्राप्ति के बारे में ज्ञान भरने के लिए तैयार किया गया है, जो पुरुषों और महिलाओं पर डेटा एकत्र करके और उनका विश्लेषण करके सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।

इस अध्ययन के प्रतिभागियों में 12,039 सैन्य सेवा अकादमी कैडेट और 18,548 एनसीएए छात्र-एथलीट शामिल थे, जिन्होंने कंसोर्टियम के बेसलाइन परीक्षण के हिस्से के रूप में स्पोर्ट कंस्यूशन असेसमेंट टूल लक्षण मूल्यांकन पूरा किया। कंसोर्टियम ने प्रतिभागियों से जनसांख्यिकीय डेटा और व्यक्तिगत और पारिवारिक चिकित्सा इतिहास भी एकत्र किए।

सांख्यिकीय विश्लेषण से पता चला कि एथलीटों के चिकित्सा इतिहास में कौन से कारक पीसीएस मानदंडों के साथ गठबंधन करने वाले लक्षणों की रिपोर्ट के साथ सबसे अधिक निकटता से जुड़े थे। कैडेटों में, 17.8 प्रतिशत पुरुषों और 27.6 प्रतिशत महिलाओं ने पीसीएस मानदंडों को पूरा करने वाले लक्षणों की एक क्लस्टर रिपोर्ट की। एनसीएए एथलीटों में, 11.4 प्रतिशत पुरुषों और 20 प्रतिशत महिलाओं ने संयुक्त लक्षणों की सूचना दी, जिन्होंने पीसीएस मानदंड की नकल की।

कैकेसी ने कहा कि एनसीएए प्रिसेंस टेस्टिंग की तुलना में सैन्य सेवा अकादमियों में डेटा संग्रह की विभिन्न समयावधि कैडेटों के उच्च प्रतिशत द्वारा सूचित लक्षणों में योगदान करती है।अपर्याप्त नींद से तनाव जैसे लक्षण,जानें अध्ययन

दोनों समूहों के लिए, नींद की समस्याएं – और विशेष रूप से अपर्याप्त नींद परीक्षण से पहले की रात – और पहले से मौजूद मानसिक विकार सबसे अनुमानित स्थिति थे, और माइग्रेन के इतिहास ने पीसीएस मानदंडों को पूरा करने वाले लक्षणों में भी योगदान दिया। कैडेटों में, शैक्षणिक समस्याओं और प्रथम वर्ष के छात्र होने के लक्षणों में वृद्धि हुई है जो पीसीएस मानदंडों को पूरा करते हैं, और एनसीएए एथलीटों में, एडीएचडी या अवसाद के इतिहास ने पीसीएस मानदंडों को पूरा करने में योगदान दिया।

इंटरनेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ़ डिसीज़, दसवीं रिविजन में कंसंट्रेशन के बाद लगातार लक्षणों के लिए कंसंट्रेशन के बाद के शब्द का उपयोग किया जाता है, हालाँकि इन लक्षणों का कारण या कारण निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। लक्षण लगातार सिरदर्द, चक्कर आना, और थकान से लेकर चिंता, अनिद्रा और एकाग्रता और स्मृति की हानि तक होते हैं।

उच्च लक्षण रिपोर्टिंग के साथ एक जटिल कारक यह है कि एक संकेतन को पहचानना और खेलने के लिए वापसी का निर्धारण रिपोर्ट किए गए लक्षणों पर आधारित है। और जबकि कुछ लक्षण दूसरों की तुलना में अधिक निकटता से जुड़े हो सकते हैं – जैसे कि चक्कर आना, सिर में दबाव या प्रकाश या शोर के प्रति संवेदनशीलता – अन्य, जैसे थकान, उनींदापन और यहां तक कि सिरदर्द, कई कारणों से जुड़ा हो सकता है।

केयर कंसोर्टियम का उद्देश्य उन कारकों की पहचान करना है जो छात्र-एथलीटों और कैडेटों के परिणामों की भविष्यवाणी करने में मदद करेंगे, जो नतीजे भुगतते हैं।

Share this story