Samachar Nama
×

अपने स्वास्थ्य और मोटापे की चिंता किए बिना इस स्वस्थ अनुभव के साथ समोसा खाएं

पकौड़ी के बाद समोसे चाय के साथ सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स में से हैं। खस्ता, तीखा-स्वादिष्ट, ये स्नैक्स अस्वस्थ होने के बाद भी बड़े चाव से खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक नियमित गहरे तले हुए समोसे में लगभग 308 कैलोरी होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल
अपने स्वास्थ्य और मोटापे की चिंता किए बिना इस स्वस्थ अनुभव के साथ समोसा खाएं

पकौड़ी के बाद समोसे चाय के साथ सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले स्नैक्स में से हैं। खस्ता, तीखा-स्वादिष्ट, ये स्नैक्स अस्वस्थ होने के बाद भी बड़े चाव से खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक नियमित गहरे तले हुए समोसे में लगभग 308 कैलोरी होती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, लेकिन इसे बिना मोटापा और कैलोरी के तनाव के आसानी से खाया जा सकता है। कैसे? हम आज यहाँ वही जानेंगे …

मल्टीग्रेन

वैसे तो मैदे का इस्तेमाल समोसा बनाने में किया जाता है, लेकिन स्वस्थ स्पर्श देने के लिए आप मैदे की जगह साबुत अनाज या मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके साथ परीक्षण में अधिक पोषण और फाइबर भी मिलेगा। घर पर समोसा बनाने के लिए इस आटे का उपयोग करें।

स्टफिंग हेल्दी

स्टफिंग में थोड़ा बदलाव करके समोसे से बहुत सारी कैलोरी कम की जा सकती है। सोया ग्रैन्यूल्स, शकरकंद, गाजर, मटर, टोफू, फ्रेंच बीन्स, पालक आलू के बजाय एक अच्छा और स्वस्थ विकल्प है। डीप फ्राई और आलू की स्टफिंग की तुलना में यह 50 से 100 कैलोरी कम करता है।

समोसे को बेक करें

स्वास्थ्य विवेक कम से कम नहीं के साथ गहरी तली हुई चीजों का सेवन करते हैं। इस मामले में, इन चीजों का एक मुंह बनाने के बजाय, पसंदीदा समोसे क्यों न खाएं और न खाएं। ऐसा करने से 150 से 200 कैलोरी कम की जा सकती है। सलाद, चटनी और छोले समोसे का मज़ा चटनी के साथ दोगुना हो जाता है। इसे सेहतमंद बनाने के लिए, इसे न केवल टमाटर या पुदीने की चटनी के साथ, बल्कि सलाद और उबले हुए चने के साथ परोसें। इसके अलावा, यह और भी बेहतर होगा अगर आप होममेड सॉस का इस्तेमाल करें।

पेपर नैपकिन का उपयोग करें

कुछ लोगों को रुमाल से तेल पोंछने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह एक अच्छी आदत है क्योंकि यह कैलोरी कम करने में मदद करता है। दरअसल, यह 50 उच्च वसा वाले कैलोरी को कम कर सकता है। आप चाहें तो समोसे से तेल निकालने के बाद ही इसे खाएं।

समोसे के साथ अपनी भूख मत खोइए

ध्यान रखें, भूख मिटाने के लिए कभी भी समोसा न खाएं। इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में खाने से कई नुकसान होते हैं। खासतौर पर रात में इसे खाने से अनिद्रा या पेट में जलन हो सकती है। खाली पेट खाने से अपच या एसिडिटी भी हो सकती है।

Share this story