Samachar Nama
×

अदरक, पुदीना, तुलसी माइग्रेन से राहत दिलाते हैं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

तुलसी, अदरक और पुदीना सभी अत्यधिक प्रभावी आयुर्वेदिक दवाएं हैं। यह तीनों एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है। तुलसी, अदरक और पुदीना का उपयोग कई शारीरिक समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और उपयोग के बारे में। ठंड फ्लू
अदरक, पुदीना, तुलसी माइग्रेन से राहत दिलाते हैं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

तुलसी, अदरक और पुदीना सभी अत्यधिक प्रभावी आयुर्वेदिक दवाएं हैं। यह तीनों एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है। तुलसी, अदरक और पुदीना का उपयोग कई शारीरिक समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और उपयोग के बारे में।

ठंड फ्लू
मौसम में बदलाव के कारण सर्दी होना आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए अदरक, तुलसी और पुदीना का काढ़ा फायदेमंद होता है। तुलसी के पत्तों से बने काढ़े में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पीने से जुकाम ठीक हो जाता है।
माइग्रेन में प्रभावी

माइग्रेन की उन समस्याओं में, वह नियमित रूप से अदरक, तुलसी और पुदीना का काढ़ा है। इसके अलावा तुलसी की 6-7 पत्तियों को दिन में 4 से 5 बार चबाने से माइग्रेन की समस्या में राहत मिलती है। अदरक, तुलसी और पुदीना भी शरीर की मांसपेशियों को आराम देने में प्रभावी होते हैं।

तुलसी से चेहरे की चमक बढ़ती है

तुलसी चेहरे की सुंदरता को बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का रस निकालें, फिर समान मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं; तुलसी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को डिटॉक्स करती है, जिसकी वजह से तुलसी का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है।

पुदीने की चाय आलस को दूर करती है

बारिश की ठंड के मौसम में पुदीने की चाय एक बेहतर औषधि है। इस मौसम में पाचन संबंधी समस्या बहुत होती है, ऐसे में पुदीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, यह आलस को दूर करता है और शरीर में ऊर्जा लाता है।

तुलसी हृदय रोग में फायदेमंद

जिन लोगों को दिल की बीमारी है या जिनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, उन्हें रोज़ाना तुलसी के रस का सेवन करना चाहिए। तुलसी और हल्दी के पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। हल्दी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और रक्त को साफ करने का काम करती है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

डिप्रेशन से राहत के लिए तुलसी की चाय

तुलसी को जड़ी-बूटियों की रानी कहा जाता है और यह जीवन के लिए अमृत के समान है। तुलसी के एंटी-बायोटिक गुणों के कारण, इसकी चाय अवसाद से राहत दिलाने में बहुत सहायक है। तुलसी की चाय तैयार करने के लिए, तुलसी के पत्ते, अदरक और काली मिर्च का उपयोग करें। गर्म तुलसी की चाय पीने से तंत्रिका तंत्र को राहत मिलती है, जो अवसाद से राहत दिलाती है

Share this story