Samachar Nama
×

अगर शिवान वहां नहीं था, तो मैं एक चोर के रूप में समाप्त हो गया होगा ‘

कोच्चि: केक शिवान के प्राणघातक अवशेष के रूप में, निगम काउंसिलर, जो कोविड से मर गए थे, शनिवार को रविपुरम श्मशान ले गए, एक कोने में खड़े एक तमिल युवा आँसू लड़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे। लॉकडाउन के बावजूद, कई लोग ट्रेडटोरियम में अपने अंतिम विदाई को अपने अंतिम विदाई को बोली लगाने
अगर शिवान वहां नहीं था, तो मैं एक चोर के रूप में समाप्त हो गया होगा ‘

कोच्चि: केक शिवान के प्राणघातक अवशेष के रूप में, निगम काउंसिलर, जो कोविड से मर गए थे, शनिवार को रविपुरम श्मशान ले गए, एक कोने में खड़े एक तमिल युवा आँसू लड़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे। लॉकडाउन के बावजूद, कई लोग ट्रेडटोरियम में अपने अंतिम विदाई को अपने अंतिम विदाई को बोली लगाने के लिए इकट्ठे हुए थे जिन्होंने कई लोगों को बदल दिया था।

“वह मेरे पिता की तरह था। उसने मुझे और मेरी बहनों को सड़कों से उठाया और हमें एक जीवन दिया। उन्होंने हमारे लिए भोजन, किताबें और कपड़े की व्यवस्था की और हमें स्कूल में भर्ती कराया। उन्होंने हमें समर्थन दिया क्योंकि हमारे पिता अब और नहीं थे और हम जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने एक नौकरी की व्यवस्था की और मेरी शादी में भाग लेने के लिए सलेम आया।

हाल ही में, अपने परिवार के साथ, उन्होंने मेरे बच्चे के नामकरण समारोह में भाग लिया और मुझे सोने की अंगूठी उपहार दिया था। यदि वह वहां नहीं थे, तो मैं एक चोर या एक सामाजिक बन गया होता, “एक भावना-झुका हुआ आवाज में मुरुगन ने कहा। मुरुगन अपनी अध्ययनों को आगे बढ़ाने में सक्षम नहीं थे क्योंकि उन्हें अपनी बहनों का ख्याल रखना था। लेकिन शिवान ने उन्हें त्रिपुनीथुरा में पेटी में लॉटरी विक्रेता का काम प्रदान किया, जिसने उन्हें एक सभ्य जीवन कमाने में मदद की। शिवन ने मुरुगन की बहनों से शादी करने में मदद की जो अब तमिलनाडु में बस गए हैं।

“यह 2005 में था, जब शिवान ने 10 वर्षीय लड़के को पोन्नुरुनी में दो लड़की के बच्चों के साथ रैग्स पिलाए। उन्होंने लड़के के माता-पिता को ट्रैक किया और थिकोदाम में उनके लिए एक घर की व्यवस्था की। उन्होंने परिवार को हाथ से पकड़ लिया और तीन बच्चों के लिए एक बेहतर जीवन सुनिश्चित किया, “पत्रकार Leby Sajeendran याद करते हैं। मुरुगन एकमात्र व्यक्ति नहीं थे जो शिवान द्वारा पुनर्वासित थे, चंबक्करा हेडलोड श्रमिकों के संघ पूल नेता पी दिनेश को याद करते थे।

“उसके पास एक बड़ा दिल था और हमेशा शहर में सड़क विक्रेताओं की देखभाल करता था। वह हर साल Vyttila में सड़क विक्रेताओं के लिए एक शानदार Onasadya आयोजित करता था। उन्होंने साल पहले चंबकारारा अनाथालय के तीन कैदियों के विवाह की व्यवस्था की थी। हालांकि वह हमारे संघ के राष्ट्रपति थे, उन्होंने कभी भी एक पैसा भत्ता के रूप में स्वीकार नहीं किया। उन्होंने न केवल सड़कों पर रहने वाले लोगों का पुनर्वास किया, बल्कि अपने परिवारों को कठिन समय में भी समर्थन करने के लिए उपयोग किया। “

Share this story