Samachar Nama
×

अगर आपको भी मेहंदी नहीं रचने की है शिकायत तो आजमाएं ये आसान टिप्स

कोई भी व्रत हो या त्यौंहार महिलाओं के सोलह श्रृंगार में मेहंदी का महत्वपूर्ण स्थान है। हर महिला किसी भी खास दिन पर अपने हाथों में मेहंदी लगाती है क्यों कि मेहंदी लगाना सुहागिन महिलाओं के लिए शुभ माना गया है। लेकिन कुछ महिलाओं को ये शिकायत होती है की उनकी मेहंदी डार्क नहीं रचती।
अगर आपको भी मेहंदी नहीं रचने की है शिकायत तो आजमाएं ये आसान टिप्स

कोई भी व्रत हो या त्यौंहार महिलाओं के सोलह श्रृंगार में मेहंदी का महत्वपूर्ण स्थान है। हर महिला किसी भी खास दिन पर अपने हाथों में मेहंदी लगाती है क्यों कि मेहंदी लगाना सुहागिन महिलाओं के लिए शुभ माना गया है। लेकिन कुछ महिलाओं को ये शिकायत होती है की उनकी मेहंदी डार्क नहीं रचती। जिसके चलते दो दिनों में ही मेहंदी छूटने लगती है। जिससे की मेहंदी लगे हाथों का सारा मजा किरकिरा हो जाता है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं मेहंदी का गहरा रंग करने के ये खास उपाय ।

नींबू व चीनी लगाएं — मेहंदी लगाने के बाद उसे सूखने तक लगा रहने दें जब वो सूख जाए तो नींबू व चीनी का घोल बनाकर उसे मेहंदी पर लगाएं जिससे मेहंदी अधिक देर तक हाथों पर लगी रहेगी और रंग भी अच्छा आएगा। ध्यान रहे घोल ज्यादा पतला ना हो ।

सरसों का तेल— मेहंदी लगाने के बाद कम से कम पांच से छ: घंटे तक हाथों पर लगाकर रखें और जब वह पूरी तरह सूख जाए तो उस पर सरसों का तेल लगाएं इससे मेहंदी का रंग गहरा होता है।

लौंग की धूनी— मेहंदी लगाने के बाद तीन या चार लौंग तवे पर रखें और उससे निकलने वाली धूंआ के उपर अपनी हथेलियों को रखें ताकि वो धूंआ मेहंदी पर लगे इससे भी मेहंदी का रंग गहरा होता है।

विक्स या बाम का करें प्रयोग— सर्दी जुकाम में काम आने वाली विक्स का उपयोग भी इसके लिए कर सकते हैं। रात को सोने से पहले मेहंदी लगाएं इसके बाद जब वह सुख कर हाथों से उतर जाए तब उस पर विक्स या बाम लगाएं इससे भी मेहंदी का रंग गहरा होता है। और मेहंदी कई दिनों तक लगी रहती है।

Share this story