Samachar Nama
×

अंधविश्वास नहीं, पैतृक सोच या ’चीज के पीछे वैज्ञानिक कारण, इन कारणों के बारे में जानें

धर्मशास्त्र में, सभी दैनिक गतिविधियों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के न केवल धार्मिक, बल्कि वैज्ञानिक कारण भी हैं। यह इन वैज्ञानिक कारणों से है कि हमारे घर के बुजुर्ग घर के कामों के बारे में कुछ नियमों का पालन करते हैं और हमें बचपन से इन नियमों सिखाते हैं। लेकिन
अंधविश्वास नहीं, पैतृक सोच या ’चीज के पीछे वैज्ञानिक कारण, इन कारणों के बारे में जानें

धर्मशास्त्र में, सभी दैनिक गतिविधियों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के न केवल धार्मिक, बल्कि वैज्ञानिक कारण भी हैं। यह इन वैज्ञानिक कारणों से है कि हमारे घर के बुजुर्ग घर के कामों के बारे में कुछ नियमों का पालन करते हैं और हमें बचपन से इन नियमों सिखाते हैं।

लेकिन आज के व्यस्त जीवन और व्यस्त जीवन में, हम सभी धीरे-धीरे इसे अनदेखा कर रहे हैं। इसका एक मुख्य कारण यह है कि आप तथ्यों को ठीक से नहीं जानते होंगे। आज हम इनमें से कुछ चीजों के बारे में जानने वाले हैं।

रात को गंदे बर्तन न रखें

एकात्मक स्थिति को गरीबी का संकेत माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि जिस घर में अशुद्धता होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इससे गरीबी दूर होती है और घर में समृद्धि आती है। लेकिन, यदि आप इसके वैज्ञानिक कारणों को देखें, तो आप देखेंगे कि यदि आप रात भर पके हुए ऊंटों को रखते हैं, तो उनमें कीटाणु पैदा हो जाएंगे और रात में उनकी संख्या बहुत बढ़ जाएगी। जब हम सुबह इन बर्तनों को साफ करते हैं, तो ये कीटाणु अक्सर बर्तनों में रह जाते हैं और हमें बीमार कर देते हैं। बीमारी घर में नकारात्मकता पैदा करती है और इस तरह पैसा भी बहुत खर्च होता है।अंधविश्वास नहीं, पैतृक सोच या ’चीज के पीछे वैज्ञानिक कारण, इन कारणों के बारे में जानें

दक्षिण की ओर मुंह करके न सोएं

अक्सर हमारे घर के बुजुर्ग कहते हैं कि दक्षिण की ओर मुंह करके सोना अच्छा नहीं है। लेकिन, हम उनकी बात को अनसुना कर देते हैं। लेकिन वास्तव में इसका वैज्ञानिक कारण यह है कि सौर मंडल की चुंबकीय तरंगें दक्षिण से उत्तर की ओर चलती हैं। ऐसी स्थिति में जब हम दक्षिण की ओर सिर करके सोते हैं, तो एक प्रगतिशील विद्युत धारा हमारे सिर में प्रवेश करती है और पैरों के माध्यम से बाहर निकलती है। इसी समय, यदि पैर दक्षिण की ओर और सिर उत्तर की ओर है, तो प्रतिकर्षण का बल पृथ्वी के उत्तर और सिर के उत्तर को एक साथ लाकर काम करता है। यह बल हमारे शरीर में संकुचन का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में आशंका है कि शरीर में रक्त का प्रवाह पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हो जाएगा और हाई बीपी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

रात को झाडू नहीं लगाना चाहिए

ज्यादातर लोगों के घरों में, रात में बिस्तर पर जाने से पहले झाडू लगाना मना है। माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी परेशान होती हैं। लेकिन इसके पीछे असली वजह यह है कि सालों पहले गांवों में बिजली नहीं थी। रात में, रोशनी या मोमबत्तियाँ जलाई जाती थीं, जिनमें बहुत कम रोशनी होती थी। ऐसी स्थिति में, रात में सफाई सूक्ष्मजीवों को मारने की आशंका थी। साथ ही, अगर घर में बचे किसी विशेष सामान को कचरे के कारण फेंक दिया जाता है, तो यह फिर से नहीं मिलेगा। रात में कूड़ा उठाना मना था। अगर करना भी पड़ा, तो भी घर पर कचरा एकत्र किया गया।

Share this story