Samachar Nama
×

अंतरिक्ष वाहनों को लॉन्च करने के लिए लाइन में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज,रिपोर्ट

1941 में, अमेरिकी सरकार ने अरबपति उद्यमी हॉवर्ड ह्यूजेस को लगभग 700 अमेरिकी सैनिकों को युद्ध में उतारने के लिए बड़े पैमाने पर हवाई जहाज बनाने के लिए काम पर रखा। ह्यूजेस की प्रसिद्ध ‘स्प्रूस गूज’ में 97.5 मीटर पंख थे।पिछले हफ्ते, 80 साल बाद, एक और भी बड़ा विमान, ‘स्ट्रैटोलांच’, दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के मोजावे
अंतरिक्ष वाहनों को लॉन्च करने के लिए लाइन में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज,रिपोर्ट

1941 में, अमेरिकी सरकार ने अरबपति उद्यमी हॉवर्ड ह्यूजेस को लगभग 700 अमेरिकी सैनिकों को युद्ध में उतारने के लिए बड़े पैमाने पर हवाई जहाज बनाने के लिए काम पर रखा। ह्यूजेस की प्रसिद्ध ‘स्प्रूस गूज’ में 97.5 मीटर पंख थे।पिछले हफ्ते, 80 साल बाद, एक और भी बड़ा विमान, ‘स्ट्रैटोलांच’, दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के मोजावे रेगिस्तान के ऊपर आसमान में ले गया, एक दूसरी सफल परीक्षण उड़ान में, जिसने 117.3 मीटर और छह बोइंग इंजनों के पंखों के साथ अपने पंखों को चकमा देते हुए भाग लिया। सिन्हुआ, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को बताया।

दूसरी सफल परीक्षण उड़ान 2.5 घंटे तक चली और वाहन 14,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंच गया। अगल-बगल उड़ने वाले दो विशालकाय बोइंग जेट्स से मिलता-जुलता यह विशाल विमान, सैनिकों को परिवहन नहीं करेगा। इसका उपयोग रॉकेट और अंतरिक्ष वाहनों को उच्च वायुमंडलीय स्थानों से तारों में लॉन्च करने के लिए होगा।अंतरिक्ष वाहनों को लॉन्च करने के लिए लाइन में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई जहाज,रिपोर्ट

स्ट्रैटोलांच सिस्टम के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डैनियल आर मिलमैन ने एक बयान में कहा, ‘स्ट्रैटोलांच हमारे राष्ट्र की हाइपरसोनिक मार्केट में अग्रणी होने की क्षमता को आगे बढ़ा रहा है। ‘हमारी उड़ान आज हमें दुनिया की प्रमुख हाइपरसोनिक उड़ान परीक्षण सेवा देने के हमारे वादे के करीब एक और कदम है।’

जबकि ह्यूगेस एयरक्राफ्ट H-4 हरक्यूलिस, स्प्रूस गूज का नाम दिया, फ्लाइटग्लोइल के अनुसार, ‘अब तक की सबसे बड़ी फ्लाइंग बोट’ बनी हुई है, इसने 1947 में केवल एक सफल परीक्षण उड़ान हासिल की, और आज मैकमिनविले में जनता के देखने के लिए एक विशाल हैंगर के अंदर बैठता है , ओरेगन

आठ बड़े प्रोपेलर इंजनों के साथ लकड़ी से निर्मित, गूज़ सत्ता में प्रदर्शन करता है और छह बोइंग 747-400 इंजनों के लिए प्रदर्शन करता है जो स्ट्रैटोलांच में उपयोग की जाने वाली ‘सभी-मिश्रित’ सामग्री को प्रेरित करते हैं, उद्योग के विशेषज्ञों ने उल्लेख किया। लेकिन वह 80 साल पहले था।

स्ट्रैटोलांच सिस्टम्स ने अपने मेगा-हवाई जहाज पर एक नाटकीय वीडियो में उड़ान परीक्षण युद्धाभ्यास करते हुए एक ट्वीट किया। कंपनी ने हवाई जहाज को अंतरिक्ष में लॉन्च करने के लिए पतले वायुमंडल में अन्य वाहनों को ले जाने के लिए ‘दुनिया का सबसे बड़ा समग्र विमान’ और संरचनात्मक रूप से सुपर-मजबूत कहा।क्या स्टारशिप स्पेसशिप अमेरिकी सेना की सेवा करेगा?

जबकि ह्यूजेस स्प्रूस गूज़ एक अमेरिकी फुटबॉल मैदान की लंबाई के करीब था, स्ट्रैटोलांच उन आयामों से भी अधिक है।

स्ट्रैटोलांच, कंपनी की स्थापना 2011 में एक अन्य सफल उद्यमी, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन द्वारा की गई थी, जिसमें डिजिटल स्ट्रेटेज डॉट कॉम के अनुसार, उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने के लिए एक उच्च समताप मंडल मंच बनाने का मिशन था।

स्ट्रैटोलांच ने वाहक विमान को ‘हाइपरसोनिक और एयरोस्पेस वाहनों के लिए एक क्रांतिकारी लॉन्चपैड’ के रूप में वर्णित किया है, जो लॉन्च वाहनों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो पुन: प्रयोज्य टैलोन-ए वाहन के साथ मच 6 तक पहुंचने वाले हाइपरसोनिक गति से यात्रा कर सकते हैं।

स्टार्क की तुलना के अनुसार, 1947 स्प्रूस गोज़ की शीर्ष गति 378.1 किमी प्रति घंटा थी। तलोन-ए को 7,406 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने के लिए तैयार किया जा रहा है।

Share this story