स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 : मध्य प्रदेश का इंदौर लगातार तीसरे साल बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

0
254

जयपुर।  केंद्र सरकार की ओर से हर साल कराए जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में एक बार फिर से इंदौर को पहला स्थान मिला है और इंदौर को फिर से एक बार पूरे देश में सबसे स्वच्छ शहर होने का तमगा मिला है मध्य प्रदेश आपको बता दें कि लगातार तीसरी बार सबसे स्वच्छ शहर रहा है और उसको इस बार तीसरी बार यह तमगा मिला है.

सर्वे में छत्तीसगढ़ झारखंड और महाराष्ट्र को स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ करने के लिए सजाया गया है वही आपको बता दें कि इस सर्वे में मध्य प्रदेश का इंदौर एक बार फिर से पहले स्थान पर रहा है वही उत्तराखंड का गोचर भारत में गंगा के किनारे बसा सर्वश्रेष्ठ कस्बा बना है.

वही आपको बता दें कि बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक कार्यक्रम में जिसका नाम द शहर व स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 रखा गया था यहां पर सभी को इनाम प्रदान करें वही आपको बता दे की नई दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र को सबसे सबसे छोटा शहर घोषित किया गया है.

वहीं उत्तराखंड की गोचर को सर्वश्रेष्ठ गंगा शहर घोषित किया गया है. वहीं केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने यह पुरस्कार आपको बता दें कि प्रदान किए हैं वहीं केंद्रीय आवास मंत्री हरदीप पुरी ने इंदौर को बधाई देते हुए बेहद शानदार लगातार तीसरे साल इंदौर भारत का सर्वाधिक स्वच्छ शहर बना है और स्वच्छ भारत के जन आंदोलन बनाने के लिए इंदौर के स्वच्छ ग्राही यों को उसकी बेजोड़ लगन और भागीदारी के लिए बधाई.

आपको बता दें कि 2014 में चुनाव जीतने के बाद मोदी सरकार ने भारत देश को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान शुरू करा था और इससे प्रोत्साहन देने के लिए सर्वेक्षण शुरू किया गया था. जिसमें हर साल पूरे देश का सर्वे किया जाता था और एक देश को पूरे देश के एक शहर को निकाला जाता था. जहां जिसे सबसे स्वच्छ और साफ माना गया और उस शहर को यह इनाम और तमगा दिया जाता था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here