सीएसके की जीत में रुतुराज और जडेजा की बर्फ और आग का किया काम

0

जब कमिंस अभी भी अपनी गेंद पर अड़े हुए थे – ओवर की दूसरी गेंद पर – रुतुराज ने रूम बनाने के लिए अपने लेग स्टंप से एक छोटी सी गेंद निकाल ली, और आवरण के माध्यम से लापरवाही से 138 किमी प्रति घंटे की डिलीवरी की। अगली बार रुतुराज ने कमिंस को चार्ज दिया – बाद में सिर्फ दो डिलीवरी हुई – ऑस्ट्रेलियाई कम चले गए, लेकिन ओवरस्पीटिंग समाप्त हो गई। गेंद ने स्टंप के पीछे से दिनेश कार्तिक की छलांग पर उड़ान भरी।

हालांकि दुबई की सतह धीमी और चपेट में थी, इयोन मोर्गन ने अपनी योजनाओं को बदल दिया। लॉकी फर्ग्यूसन, जो इस बिंदु तक पॉवरप्ले की अवधि के लिए आरक्षित थे, चौथे ओवर में पेश किए गए क्योंकि मॉर्गन को भारी ओस से बातचीत करते हुए लगभग 172/5 के बराबर कुल बचाव करना था।

मॉर्गन के इस पासा फेंकने के लिए रुतुराज तैयार हो गया। उन्होंने न्यूजीलैंड को जल्दी-जल्दी अनुमान लगाया, पहले शॉर्ट-ऑफ-लेंथ डिलीवरी की प्रत्याशा में क्रीज में गहराई से डेरा डाले हुए और स्क्वायर लेग फैंस तक पहुंचने के लिए इसे प्रभावी ढंग से इसके बारे में बताया। जब फर्ग्यूसन बी के लिए चला गया – 150kmph पर पूर्ण, सीधे और तेज – रुतुराज के रुख के लिए सराहनीय शांति थी, क्योंकि वह इंतजार कर रहा था – अभी भी क्रीज के अंदर गहरा है – और सीधे गेंदबाज के ऊपर लपका।

रुतुराज ने मॉर्गन के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी संसाधन के खिलाफ अपने सामरिक द्वंद्व को भी स्वीकार किया। धूर्त वरुण चक्रवती ने अपनी लम्बाई को थोड़ा चिढ़ा रखा था, इस उम्मीद में कि फ्री-स्कोरिंग ओपनर बड़े वर्ग की सीमाओं को साफ़ करने के प्रयास में होगा। लेकिन रूतुराज ने एक मध्य-शमी समायोजन किया, जो एक मजबूत बल्लेबाजी आधार होने के गुणों को समझाने के लिए अधिक से अधिक खेलने के लायक है। वह उस गेंद को खेलने में कामयाब रहा जो उस पर एक ऊर्ध्वाधर बल्ले के साथ बढ़ रही थी, और फिर भी लंबे समय से बंद बाड़ पर उसे मारते हुए अपना आकार या संतुलन नहीं खोता था।

फर्ग्यूसन के खिलाफ अगले दो झगड़े भी अनुमानित रूप से एकतरफा साबित हुए। मॉर्गन ने अपने तेज गेंदबाज को नीतीश राणा (सीएसके 16 रन बनाकर) के एक ओवर के स्पिन गेंदबाज के साथ आउट करने के अपने प्रयास में असफल होने के बाद अपने तेज गेंदबाज को आक्रमण में वापस लाया।

रुतुराज ने 11 वीं में फर्ग्यूसन से एक के ऊपर एक गति को खींचा, उसे कवर के माध्यम से एक मनोरम अपरिपक्व ड्राइव के साथ स्वागत किया। खेल के दौरान फर्ग्यूसन के रुतुराज का तिरस्कारपूर्ण उपचार – जिसमें चार स्टंप के बाहर ऑफ स्टंप के बाहर 146 किमी प्रति घंटे की गति से झपट्टा मारना शामिल था – एक वसीयतनामा था कि उसके स्ट्रोक खेलने के दौरान उसके पास कितना समय था। यह शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू जैसे अनुभवी बल्लेबाजों के रूप में तेजतर्रार के माध्यम से चमक रहा था – गति के अतिरिक्त गज से असहज और जल्दबाजी महसूस कर रहा था।

सीएसके के मुख्य कोच फ्लेमिंग ने मैच के बाद की प्रेजेंटेशन में कहा, “[उसे मिली] प्यारी टाइमिंग और [एक] धाराप्रवाह खिलाड़ी है। और वह गेंद को एक छोटे, मामूली आदमी के लिए बहुत ताकत के साथ अंतराल में हिट करने की अनुमति देता है।” “हम सामूहिक रूप से सभी निराश थे कि उसे हमारे साथ पहले दो या तीन सप्ताह याद करने थे। हमें बस इस बात की खुशी है कि वह अपनी कक्षा दिखा रहा है, लेकिन हम पहले से ही जानते थे।”

यह फ्लेमिंग से सिर्फ लिप सर्विस नहीं था। एक शानदार प्रतिभा के रूप में पहचाने जाने वाले और आईपीएल 2019 की नीलामी में चुने गए रुतुराज ने उस शिविर में एक बड़ा प्रभाव डाला जो सीएसके यूएई के लिए रवाना होने से पहले चेन्नई में आयोजित किया गया था। लेकिन कोविद -19 को अनुबंधित करने का मतलब था कि वह लंबी अवधि के लिए एक्शन से बाहर थे, सीज़न में सीज़न तक के महत्वपूर्ण प्रशिक्षण सत्र गायब थे।

जब वह पूरी तरह से ठीक हो गया, बाद में उम्मीद से अधिक, सीएसके पहले से ही एक मुश्किल स्थिति में था, और उसे पहले अवसर पर चल रहे मैदान को हिट करने की आवश्यकता थी। जब वह (अपने पहले दो मैचों में 0 और 5) नहीं कर सका, तो उसे पीठ पर धकेल दिया गया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मौका तब आया जब सीएसके पहले से ही 2021 सीज़न के लिए आगे देख रहा था।

उन्होंने कहा, “उन्होंने पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। हम वास्तव में खुश हैं कि उन्होंने यह अवसर ले लिया। मुझे लगता है कि हम कोविद मिलने पर चूक गए अवसर को देखते हैं। वह प्री-सीजन से चूक गए। वह लगभग 4-5 के बाद वापस आए। सप्ताह अलगाव में। हमने उसे खेलने और उसे शामिल करने की कोशिश की, लेकिन वह तैयार होने से एक लंबा रास्ता तय कर रहा था। हम अभी खुश हैं कि हम एक अवसर बनाने में सक्षम हैं और उसने हमें दिखाया है कि वह सही खिलाड़ी था हमने उसे चिन्हित किया, “फ्लेमिंग ने कहा।

हमें बस इस बात की खुशी है कि वह अपनी कक्षा दिखा रहा है, लेकिन हम पहले से ही जानते थे: रूतराज पर फ्लेमिंग।
हम केवल इस बात से प्रसन्न हैं कि वह अपनी कक्षा दिखा रहा है, लेकिन हम पहले से ही जानते थे: रूतराज पर फ्लेमिंग। © आईपीएल
रवींद्र जडेजा का बल्ला उठ गया

रूतुराज के लगातार दूसरे अर्धशतक के बावजूद, सीएसके ने खुद के लिए एक बाधा कोर्स तैयार किया और सभी पर ट्रिपिंग की। रुतुराज और रायुडू ने अपने दूसरे विकेट के गठबंधन में पूरी तरह से भाग लिया, सीएसके को 13 ओवर में 1 विकेट पर 109 रन पर ले लिया जब दूसरा रणनीतिक समय दिया गया।

हाथ में नौ विकेट के साथ 42 रन पर चहल-पहल थी, जब तक कि रायडू 14 वें ओवर में कमिंस के लगातार तीसरे चार रन के लालच से बच गए, सीएसके देर से ध्वस्त होने से बचा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here