सर्दी में सेहत का ख्याल रखने के लिए आप घर के अन्दर ही रहें,जानें

0

बाहर का माहौल बदल रहा है। धीरे-धीरे ठंड बढ़ने वाली है। वातावरण में नमी, जीवन में ठंड और तनाव सभी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। आज की ऑटोमेशन की दुनिया में एक कठिन काम हो सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि बाहर का वातावरण, आप रोक नहीं सकते। यदि आप बीमारियों को खाड़ी में रखना चाहते हैं, तो आपको अंदर रहने में सक्षम होने की आवश्यकता है। इसके लिए वास्तव में क्या किया जाना चाहिए, इसके बारे में …

* कोल्ड ड्रिंक जैसे सोडा, कोल्ड ड्रिंक, फ्रूट जूस और हॉट ड्रिंक पीने के लिए अलग रखें। गर्म भी उबलता पानी नहीं है। भोजन से पहले और बाद में एक गिलास गर्म पानी पियें। इससे शरीर गर्म रहेगा। यह पाचन में भी मदद करेगा। हर्बल चाय, ग्रीन टी के विकल्प आजमाए जा सकते हैं। नाश्ते के लिए चाय और कॉफी की जगह ग्रीन टी, हर्बल टी पिएं।

* इस दिन गाजर, चुकंदर, कद्दू, आलू, यम खाएं। मौसमी फल और सब्जियां खाने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। फल जैसे खजूर, अंगूर, नाशपाती, संतरा खाएं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

* ठंड में जल्दी सो जाएं। जागने का कोई मतलब नहीं है। जल्दी सोने और जल्दी उठने की कोशिश करें। मोबाइल, लैपटॉप एक तरफ। इसके बजाय, बिस्तर से पहले गाने सुनें, पढ़ें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। विभिन्न सुगंधित तेलों को सूंघें। इससे आरामदायक नींद आएगी।

* यिन योग व्यायाम के रूप में किया जा सकता है। यिन योग ध्यान का एक रूप है। यह तनाव को कम करने में मदद करता है। यिन योग ऑनलाइन सीखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here