व्हाट्सएप पर ओटीपी घोटाला: आप सभी जानते हैं क्या,तो जानें

0

एक नया घोटाला लोकप्रिय मल्टीप्लायर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर गोल कर रहा है। एक हैकर द्वारा आपके मित्र के खाते तक पहुंच प्राप्त करने और आपको व्यक्तिगत संदेश भेजने की रिपोर्टें हैं। इसका उपयोग तब आपके खाते तक पहुंचने की एक विधि के रूप में किया जाता है।

व्हाट्सएप जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म अक्सर जोड़तोड़ का शिकार हुए हैं और ये उनके लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यह वैश्विक अनुप्रयोग कई ऐसे हमलों के लिए अतिसंवेदनशील है जो आपकी गोपनीयता पर आक्रमण कर सकते हैं और आपको घोटाला कर सकते हैं।

OTP ट्रिक्स हाल ही में लोकप्रिय हो गए हैं ताकि उपयोगकर्ताओं के खातों तक अवैध पहुँच प्राप्त की जा सके और विशेष रूप से व्हाट्सएप पर व्यक्तिगत डेटा एकत्र किया जा सके।
यहाँ व्हाट्सएप पर हाल ही में ओटीपी घोटाले के बारे में जानने की जरूरत है:
यह घोटाला हेरफेर के जरिए काम करता है। शुरू करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को हैकर से एक संदेश प्राप्त होता है जो दावा करता है कि उनका दोस्त है।

आपके मित्र होने के बार-बार आश्वासन के माध्यम से, हैकर आपको अपना ध्यान खींचने के लिए आपातकाल के बारे में बताएगा और अपने धोखाधड़ी के माध्यम से, वे आपसे OTP साझा करने के लिए कहेंगे। वे कहेंगे कि यह आपके लिए एक आकस्मिक था। कथित तौर पर हैकर आपको ओटीपी साझा करने के लिए कई संदेश भेजेगा।

यह हैकर के लिए आपके व्हाट्सएप अकाउंट तक पहुंच बनाने का एक तरीका है। जैसे ही आप अपना ओटीपी साझा करते हैं, आप अपने खाते से लॉक हो जाते हैं और हैकर आपके संदेशों, फ़ोटो, समूहों और संपर्कों तक पहुँच प्राप्त करता है।
हैकर तब आपके संपर्कों को संदेश देगा और उनसे मौद्रिक सहायता का अनुरोध भी कर सकता है। यह उन घटनाओं की एक श्रृंखला की ओर जाता है जो हैकर द्वारा एक खाते तक पहुंच प्राप्त करने के बाद चलती है।

इस घोटाले से सुरक्षा के लिए, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम कर सकता है। इसके अलावा, ओटीपी या किसी अन्य निजी जानकारी को व्हाट्सएप के माध्यम से किसी के साथ साझा नहीं करना बेहतर है। यदि आपको किसी संपर्क से एक अजीब संदेश मिलता है, तो उत्तर देने से पहले इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here