वैज्ञानिकों ने पुरुषों में घातक विकार का पता लगाया, 40% की मृत्यु हो गई

0

वैज्ञानिकों ने पुरुषों में एक नए घातक विकार की खोज की है, जो नसों में रक्त के थक्के सहित कई बीमारियों का कारण बनता है। इस विकार को रिक्तिका, ई 1 उत्प्रेरक, एक्स-कनेक्टेड, ऑटोइंफ्लेमेटरी और भौतिक स्थिति (वेक्यूल, ई 1 उत्प्रेरक, एक्स-कनेक्टेड, ऑटोनोफ्लेमेट्री और भौतिक स्थिति – VEXAS) कहा जाता है।

आवर्तक बुखार
वैज्ञानिकों का कहना है कि वीईएक्सएएस नसों में रक्त के थक्के जमना, आवर्तक बुखार, फुफ्फुसीय असामान्यताओं और माइलॉयड कोशिकाओं में रिक्तिका जैसी समस्याओं का कारण बनता है। यह विकार यूबीए 1 जीन में बदलाव के कारण होता है और इससे पीड़ित 40 प्रतिशत रोगियों की मृत्यु हो जाती है। शोधकर्ताओं के निष्कर्ष न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुए हैं। आपको बता दें कि अमेरिका में लगभग 125 मिलियन लोग किसी न किसी तरह की लगातार सूजन वाली बीमारी के साथ रहते हैं।
2,500 लोगों पर किया गया अध्ययन
नेशनल ह्यूमन जीनोम रिसर्च इंस्टीट्यूट (NHGRI) के विशेषज्ञों और अन्य संस्थानों के सहयोगियों ने 2,500 से अधिक लोगों की जीनोम प्रणाली का अध्ययन किया जो कि अनिच्छुक भड़काऊ संक्रमण से पीड़ित थे। जिसमें उन्होंने सर्वव्यापी चक्र से संबंधित 800 से अधिक संपत्तियों के समूह पर विशेष ध्यान दिया। जो कोशिका के अंदर विभिन्न प्रोटीनों के साथ-साथ सुरक्षित संरचनाओं को भी संभालता है। इस बीच, उन्हें एक ऐसी संपत्ति मिली, जो जटिल रूप से VEXAS नामक एक विकार से जुड़ी हुई है, एक बीमारी जो खतरनाक हो सकती है।
पूरे शरीर में दर्द 
राष्ट्रीय मानव जीनोम अनुसंधान संस्थान में इंट्रामुरल रिसर्च प्रोग्राम के तार्किक प्रमुख डॉ। दान कस्तनर ने कहा, “इससे पीड़ित रोगी बहुत कमजोर हो जाते हैं, कोई भी दवा प्रभावित नहीं होती है। चाहे वे बहुत कम स्टेरॉयड या विभिन्न कीमोथेरेपी हों। ‘ अध्ययन, यह पाया गया कि 2,560 रोगियों के जीनोम समूहों में अनदेखी की स्थिति के साथ, 1,000 से अधिक रोगियों में बुखार और कुछ शरीर में दर्द था।

बेहतर मूल्यांकन में मदद करें
वह आगे कहते हैं कि ‘इस जीनोम-फर्स्ट मेथड का उपयोग करते हुए, हमने एक स्ट्रिंग को खोजने का एक तरीका खोजा है जो स्पष्ट रूप से विभिन्न विशिष्ट निष्कर्षों के साथ रोगियों को जोड़ता है’। वैज्ञानिकों को भरोसा है कि यह जीनोम-प्रथम विधि चिकित्सा देखभाल विशेषज्ञों को बीमारी का बेहतर मूल्यांकन करने और कई रोगियों को उचित उपचार प्रदान करने में मदद करेगी, जिन्हें विभिन्न जलन संबंधी रोग हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here