विशेष सुविधा जल्द ही YouTube में आने वाली है, जानिए

0

विशालकाय तकनीकी कंपनी Google अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube के लिए कई सुविधाएँ दे रही है, जिनका उपयोग दर्शकों और रचनाकारों द्वारा किया गया है। इसी कड़ी में कंपनी अब यूट्यूब के प्लेटफॉर्म पर चैप्टर फीचर जोड़ने की तैयारी कर रही है। यह सुविधा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम तकनीक का उपयोग करेगी, जो वीडियो में स्वचालित रूप से अध्याय जोड़ेगी। वर्तमान में, वीडियो अपलोड करते समय रचनाकारों को मैन्युअल रूप से अध्याय जोड़ना पड़ता है।

Google ने पुष्टि की है कि उसने नए अध्याय की सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है। यह सुविधा मशीन सीखने की तकनीक के माध्यम से पाठ की पहचान करेगी और स्वचालित रूप से एक वीडियो अध्याय उत्पन्न करेगी। इससे वीडियो बनाने वालों का काम आसान हो जाएगा और दर्शकों को नेविगेट करने में भी मदद मिलेगी।

YouTube का चैप्टर फीचर अभी टेस्टिंग जोन में है। इस फीचर के लॉन्च के बारे में जानकारी नहीं मिली है। लेकिन चैप्टर फीचर दिसंबर में लॉन्च होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि YouTube ने सितंबर में TikTok की तरह भारत में शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म शॉर्ट्स लॉन्च किया था। टिकटोक की तरह, लघु वीडियो यूट्यूब के लघु मंच पर बनाए जा सकते हैं। इन्हें एडिट करके भी Youtube लाइसेंस वाले गाने जोड़े जा सकते हैं। टिक टॉक भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय लघु वीडियो ऐप था। टिक टॉक ऐप का उपयोग करने के लिए भारत शीर्ष देशों में से था। इस वीडियो ऐप के भारत में लगभग 200 मिलियन उपयोगकर्ता थे।

वही Youtube के भारत में 308 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। यह संख्या Tiktok की तुलना में बहुत अधिक है। लेकिन इसके लिए YouTube को अपने सभी उपयोगकर्ताओं को YouTube शॉर्ट्स पर लाना होगा, जो आसान नहीं होने वाला है। बता दें कि इससे पहले फेसबुक से टिक्टॉक की प्रतियोगिता में इंस्टाग्राम का रील्स फीचर लाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here