वर्कआउट के दौरान की गई ये गलतियां गर्दन में गंभीर चोट का कारण बन सकती हैं,जानें

0

लोग अपनी फिटनेस के लिए घंटों जिम में कसरत करते हैं। लेकिन कुछ लोग इस दौरान गलत व्यायाम या खुद की कुछ गलतियों का भी शिकार हो जाते हैं, जिसके कारण उन्हें चोट या दर्द का सामना करना पड़ता है। कुछ गलतियां हैं जो गर्दन और उसके आसपास के क्षेत्र को प्रभावित करती हैं।

डेडलिफ्ट में गर्दन

डेडलिफ्ट एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसके जरिए आप खुद को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं, लेकिन इसे सही तरीके से करना बहुत जरूरी है वरना आपको गंभीर चोट भी लग सकती है। इसे करते समय, लोग अपना सिर उठाने की कोशिश करते हैं, जिसके कारण गर्दन में दर्द महसूस किया जा सकता है। डेडलिफ्ट के दौरान सिर को ऊपर की तरफ न उठाने की कोशिश करें।

गर्दन को आगे न बढ़ाएं

किसी भी अभ्यास में, गर्दन को पूरी तरह से सीधा रखना आपकी ज़िम्मेदारी है, अन्यथा आपको चोट लग सकती है। ओवरहेड प्रेस व्यायाम में की गई यह गलती गर्दन को सीधे नुकसान पहुंचाती है और लंबे समय तक दर्द का कारण बन सकती है। ज्यादातर लोग ओवरहेड प्रेस करते समय अपनी गर्दन या सिर को आगे की ओर धकेलते हैं, जो कि गलत आदत है, इससे आपको वर्कआउट के बाद गर्दन या उसके आसपास दर्द महसूस हो सकता है। इससे बचने के लिए गर्दन को बिल्कुल सीधा रखने की कोशिश करें।

अधिक वजन

हर किसी की अलग-अलग क्षमताएं होती हैं, इसके बावजूद लोग अक्सर अपनी क्षमता से अधिक वजन उठाने की कोशिश करते हैं। यह वर्कआउट के दौरान की गई सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। जब आप कुछ व्यायाम करते हैं जिसमें आपको वजन की आवश्यकता होती है, तो आपको क्षमता के अनुसार कम वजन के साथ व्यायाम करना चाहिए ताकि आप बिना चोट लगे व्यायाम को अधिक प्रभावी बना सकें।

बेंच प्रेस एक्सरसाइज

बेंच प्रेस एक्सरसाइज के दौरान, ज्यादातर लोग ऐसी गलतियाँ करते हैं, जिससे गर्दन को बहुत नुकसान होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह कई लोगों की आदत बन जाती है कि जब वे इस व्यायाम को करते हैं, तो वे गर्दन उठा लेते हैं। हालांकि, यह बाद में दर्द और कठोरता पैदा कर सकता है।

बैक स्क्वैट्स

बैक स्क्वैट्स करते समय, लोग अपने वजन को संभालने के लिए सिर को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करते हैं, जो गर्दन की हड्डी को खतरे में डालता है। इस प्रक्रिया में, आपकी गर्दन पर चोट लगने का खतरा होता है और आप लंबे समय तक दर्द का शिकार हो सकते हैं। इस मामले में, आपको अपने सिर को पीछे के स्क्वाट के दौरान सीधा रखने की कोशिश करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here