लौंग के फायदे,सर्दी,दांत दर्द और उल्टी को रोकने में प्रभावी,जानें

0

लौंग का उपयोग पूजा के अनुष्ठान में और मसाले के रूप में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये छोटे दिखने वाले लौंग आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकते हैं। कई बार गलत खान-पान या अन्य कारणों से हमें कई समस्याएं हो जाती हैं, ऐसे में हर बार दवाई लेना उचित नहीं है या यदि दवाइयां समय पर उपलब्ध नहीं हैं, तो आप कुछ समस्याओं के लिए लौंग का इस्तेमाल करके राहत पा सकते हैं। । इसके औषधीय गुण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं लौंग के फायदों के बारे में ...

सर्दी-जुकाम होने पर लौंग का इस्तेमाल सभी जानते हैं, सर्दी जुकाम होने पर एक-दो लौंग मुंह में रखकर हल्का सा चबाएं। इससे आपको गले की खराश और दर्द से राहत मिलेगी। लौंग सूखी खांसी में भी राहत देती है।

दांत दर्द होने पर लौंग के तेल में रुई को डुबोएं और दांत में दबाएं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी। लौंग के तेल से मालिश करने से सिरदर्द, जोड़ों के दर्द आदि में आराम मिलता है।

लौंग पेट की एसिडिटी को भी दूर करती है। अगर आप कहीं यात्रा पर जा रहे हैं और मतली और उल्टी की समस्या है, तो लौंग को मिश्री के साथ लेने से आराम मिलता है। ऑफिस में घंटों काम करने से पेट में भारीपन का अहसास होता है। इसके लिए कुछ घंटों के अंतराल पर एक या दो लौंग मुंह में रखकर चूसें। इससे आपको आराम मिलेगा।

लौंग का सेवन पाचन रस को सक्रिय करता है, जो उचित भूख में मदद करता है। लौंग को मुंह में रखकर चूसना चाहिए। लौंग इम्युनिटी बढ़ाने में भी सक्षम है।
अक्सर लोगों को गैस और कब्ज की समस्या होती है। लेकिन इसके लिए बार-बार दवाई लेना हानिकारक हो सकता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो लौंग के तेल की दो बूंद सुबह पानी में मिलाकर पीने से आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here