रॉबिनहुड की आंतरिक जांच में पाया गया कि हैकर्स ने लगभग 2,000 खातों को हैक किया है

0

हाल ही में हैकिंग की होड़ में लगभग 2,000 रॉबिनहुड मार्केट्स खातों से छेड़छाड़ की गई थी, जो ग्राहकों के फंड से छीने गए थे, यह संकेत था कि हमले पहले की तुलना में अधिक व्यापक थे।

आंतरिक समीक्षा का ज्ञान रखने वाला व्यक्ति, जिसने पहचान न होने के कारण पूछा कि निष्कर्ष सार्वजनिक नहीं हैं, अनुमानित आंकड़ा प्रदान करता है।

जब ब्लूमबर्ग ने पहली बार हैकिंग स्प्री पर रिपोर्ट की, तो लोकप्रिय ऑनलाइन ब्रोकरेज ने कुछ विवरणों का खुलासा किया। इसमें कहा गया है कि ग्राहकों का “एक सीमित संख्या” साइबर अपराधियों द्वारा मारा गया था, जो रॉबिनहुड के बाहर व्यक्तिगत ईमेल खातों का उपयोग करके प्राप्त किया था, एक दावा है कि पीड़ितों में से कुछ स्वीकार करते हैं और अन्य अस्वीकार करते हैं।

हमलों ने सोशल मीडिया पर शिकायतों की एक धार को फैलाया, जहां निवेशकों ने ब्रोकरेज को कॉल करने के निरर्थक प्रयासों को फिर से शुरू किया, जिसमें ग्राहक सेवा फोन नंबर नहीं है। रॉबिनहुड, जिसके 13 मिलियन से अधिक ग्राहक खाते हैं, अब विचार कर रहा है कि क्या अन्य उपकरणों के साथ एक फोन नंबर जोड़ना है, व्यक्ति ने कहा।

कंपनी ने एक ईमेल बयान में कहा, “हम हमेशा धोखाधड़ी या संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने वाले ग्राहकों को जवाब देते हैं और जांच पूरी करने के लिए जल्दी से जल्दी काम करते हैं।” “रॉबिनहुड ग्राहक खातों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है और ऐसा कुछ जिसे हम बहुत गंभीरता से लेते हैं।”

इस हफ्ते, रॉबिनहुड ने उपयोगकर्ताओं को पुश सूचनाएं भेजीं, जिसमें सुझाव दिया गया कि वे अपने खातों पर दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करते हैं। बयान के अनुसार, यह ग्राहकों को सुरक्षा के बारे में अधिक सलाह भेजने की भी योजना है।

कई पीड़ितों ने कहा कि उन्हें अपराधियों का कोई संकेत नहीं मिला है जो उनके ईमेल खातों से समझौता कर रहे हैं। और कुछ ने कहा कि उनके दलाली खातों को एक्सेस किया गया था, भले ही उन्होंने दो-कारक प्रमाणीकरण स्थापित किया था।

लीना विलियम्स, जो शिकागो क्षेत्र में एक मानव संसाधन पेशेवर हैं, यह पता नहीं लगा सकती है कि एक महीने से अधिक समय में हैकर्स उसके खाते में कैसे आए। उसने अपने ईमेल में कोई घुसपैठ नहीं पाई और दो-कारक प्रमाणीकरण स्थापित किया था। लेकिन एक दिन, वह सचेत हुई कि उसके निवेश बेचे जा रहे हैं, और उसे जल्दी पता चला कि वह खाते से बाहर बंद है।

रॉबिनहुड ने कहा है कि यह ग्राहकों के साथ अपनी होल्डिंग्स को सुरक्षित करने के लिए तेज़ी से काम करेगा। विलियम्स ने कहा कि उसका खाता सेप्ट 10 मारा गया था और गुरुवार तक उसके बार-बार ईमेल और एक ट्विटर संदेश वापस नहीं आए थे।

एरिजोना में एक घर-सुधार की दुकान पर काम करने वाले मिया ब्रितानी लेनो ने सोचा कि उनका खाता कई कारणों से सुरक्षित है। उसने कहा कि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ने शुरू में इसे सेप्ट 13. पर एक्सेस करने से किसी को ब्लॉक कर दिया था। उसने अपना पासवर्ड बदलने के लिए रॉबिनहुड के निर्देशों का पालन किया। फर्म ने कहा कि यह तब तक व्यापार को रोकेगा जब तक वह अपनी पहचान प्रस्तुत नहीं कर देता। उसने इसे भेजने की जहमत नहीं उठाई, यह समझकर कि यह विकलांग को खाता छोड़ने के लिए सुरक्षित होगा।

अगली सुबह उसने अपने फोन पर अलर्ट का एक बैराज प्राप्त किया। “यह कहा गया ‘यह शेयर बेच दिया। यह स्टॉक बिक गया। यह स्टॉक बेचा गया, ” 29 को लीनो को याद किया, “यह ऐसा है जैसे आप सुबह 4 बजे उठते हैं और आपके घर में आग लग जाती है।”

नकली पहचान

फोन नंबर खोजने में असमर्थ, लीनो ने कहा कि उसने ग्राहक सहायता ईमेल की, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। फिर उसने अपने ईमेल के ट्रैश बिन को चेक किया और पता लगाया कि किसी ने इसे एक्सेस किया है, इसे रॉबिनहुड के संदेशों को इंटरसेप्ट करने के लिए सेट किया है। Laino ने कहा कि उसे 25 सितंबर को ग्राहक सहायता से एक कॉल मिला है। ऐसा तब है जब उसने सीखा कि किसी ने नकली पहचान बनाई है और उसे ट्रेडिंग को पुनः सक्रिय करने के लिए रॉबिनहुड को प्रस्तुत किया है। जालसाजी में उसकी जानकारी, एक अलग व्यक्ति की फोटो और एक फ़ॉन्ट जो एरिजोना की आधिकारिक राज्य आईडी से मेल नहीं खाता है।

लेनो ने कहा कि रॉबिनहुड ने अपने खाते और स्टॉक होल्डिंग्स को बहाल किया, लेकिन वह अभी भी फर्म को छोड़ने की योजना बना रहा है।

“मैं अभी बेचना नहीं चाहती,” उसने कहा। “लेकिन मैं इसमें और पैसा लगाने वाला नहीं हूँ। मैं वास्तव में उन पर भरोसा नहीं करता।

23 वर्षीय रॉबर्ट रियाची अभी भी अधर में है।

उन्होंने कहा कि एक सप्ताह से अधिक समय पहले उनके ईमेल से छेड़छाड़ की गई थी और उनके रॉबिनहुड खाते से हजारों डॉलर गायब हो गए थे। इसकी ग्राहक सहायता टीम ने उन्हें आईडी प्रदान करने के लिए कहा, लेकिन रियाची ने कहा कि इसे प्रस्तुत करने के बाद से उसे अपडेट नहीं मिला है। जितनी बार उन्होंने एक के लिए पूछा, उन्हें एक नया केस नंबर मिला और अब उनमें से लगभग 10 हैं, उन्होंने कहा, तीनों सक्रिय हैं।

मॉन्ट्रियल में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर रियाची ने कहा कि उनके खाते में चार साल की बचत थी और उन्हें नहीं पता कि क्या वे चले गए क्योंकि वह बाहर बंद है। अगर उसे पैसे वापस मिल जाते हैं, तो वह अपना खाता चार्ल्स श्वाब कॉर्प के पास ले जाने की योजना बनाता है।

“मुझे लगता है कि मेरा पैसा कहीं और लगाया जा सकता है, कहीं न कहीं एक इंसान है जिसे मैं बात कर सकता हूं,” रियाची ने कहा। “यह हास्यास्पद है कि एक निवेश ऐप जो लोगों की आजीविका, लोगों के पैसे को संभाल रहा है, लोगों को कुछ भी सुनने के लिए कई हफ्तों तक इंतजार करने की दुस्साहस है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here