Samachar Nama
×

रेलवे ने किया बड़ा एलान ;रेल यात्रियों को अब सामान नहीं ले जाना पड़ेगा, रेलवे करेगा ये इंतजाम, जानिए पूरी बात

वहाँ नई दिल्ली ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेल यात्रियों को अब घर से रेलवे स्टेशन तक सामान ले जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे खुद इसकी व्यवस्था करने जा रहा है। इसे देश भर में अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से 23 से 26 जनवरी तक शुरू करने की योजना है।
रेलवे ने किया बड़ा एलान ;रेल यात्रियों को अब सामान नहीं ले जाना पड़ेगा, रेलवे करेगा ये इंतजाम, जानिए पूरी बात

वहाँ
नई दिल्ली ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेल यात्रियों को अब घर से रेलवे स्टेशन तक सामान ले जाने की जरूरत नहीं है। रेलवे खुद इसकी व्यवस्था करने जा रहा है। इसे देश भर में अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से 23 से 26 जनवरी तक शुरू करने की योजना है। बेंगलुरु और नागपुर में इसका पालन किया जाएगा। पटना पूर्वी भारत का पहला जंक्शन होगा जहां से यह सेवा शुरू होगी।

इससे ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को घर से सामान ले जाने या स्टेशन से घर तक सामान ले जाने की चिंता से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही, पोर्टर्स (रेलवे कुली) से रेट को लेकर कोई समस्या नहीं होगी। अब रेलवे आपके सामान को घर से बर्थ और अन्य शहरों तक पहुंचाएगा। पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर रेलवे डिवीजन ने इस नई सुविधा को मंजूरी दे दी है। एक राष्ट्रीय समाचार पत्र के अनुसार, बुक एंड बैगेज डॉट कॉम को दानापुर मंडल से इसे शुरू करने की जिम्मेदारी दी गई है। यह फरवरी के अंतिम सप्ताह तक पटना में शुरू होगा।

पटना जंक्शन स्टेशन के निदेशक डॉ। नीलेश कुमार ने कहा कि इस योजना की निगरानी बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है। पटना जंक्शन में, क्लॉक रूम में रेलवे द्वारा एजेंसी को 300 वर्ग फुट जगह दी गई है। एजेंसी ने सेटअप के लिए काम शुरू कर दिया है। एजेंसी के चंचल घोष ने कहा कि सुविधा का नाम एंड टू एंड पैसेंजर बैगेज सर्विस है। एजेंसी सामान बुक करने के लिए ऐप और वेबसाइट बना रही है।सामान की बुकिंग कैसे होगी?
यात्रियों के पास एजेंसी के ऐप और वेबसाइट पर बुकिंग का विकल्प होगा। ऐप को एंड्रॉइड मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। बैग का आकार, वजन और अन्य जानकारी देनी होगी। उसी के अनुसार शुल्क लिया जाएगा। शुल्क स्टेशन से दूरी और वजन के अनुसार निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए अधिकतम दूरी 50 किलोमीटर और सबसे कम दर 125 रुपये होगी। 10 किमी की साइड दूरी और न्यूनतम 10 किलो का बैग 125 रुपये का होगा।

Share this story