रिलायंस रिटेल का इरादा, अमेज़न की जीत के बावजूद फ्यूचर ग्रुप डील को पूरा करना

0

रविवार की देर रात जारी बयान में रिलायंस रिटेल ने कहा कि फ्यूचर ग्रुप को 3.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर में हासिल करने का उसका सौदा “भारतीय कानून के तहत पूरी तरह लागू करने योग्य है।”

भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली फर्म ने आगे कहा, “रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) अपने अधिकारों को लागू करने और योजना के संदर्भ में लेन-देन पूरा करने और बिना किसी देरी के फ्यूचर ग्रुप के साथ समझौता करने का इरादा रखती है।”

अमेजन ने सिंगापुर मध्यस्थता अदालत में अंतरिम जीत हासिल करने के कुछ ही समय बाद यह प्रतिक्रिया दी, जिसने दो प्रमुख खुदरा कंपनियों के बीच प्रस्तावित बिक्री पर अस्थायी रोक लगाने का आदेश दिया।

TechCrunch की एक रिपोर्ट के हवाले से फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस रिटेल को अपनी संपत्ति बेचने से लगभग 90 दिनों के लिए रोक दिया जाएगा।
इस महीने की शुरुआत में, अमेज़ॅन ने फ्यूचर ग्रुप को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ बाद के सौदे पर अपने गैर-प्रतिस्पर्धा अनुबंध का उल्लंघन करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा था। घंटों बाद, अमेरिकी ईकॉमर्स टाइटन ने दोनों भारतीय कंपनियों के बीच समझौते को बंद करने की कोशिश करने के लिए सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर से संपर्क करके मामले को आगे बढ़ाया।

विवाद का बिंदु: अमेज़न को फ्यूचर ग्रुप में अपनी डील के अनुसार अधिक हिस्सेदारी खरीदने से इंकार करने का पहला अधिकार नहीं मिला। यह वर्तमान में फ्यूचर रिटेल में फ्यूचर ग्रुप की खुदरा शाखा में 3.58% हिस्सेदारी रखता है।
अमेज़न ने एक बयान में कहा कि कंपनी उस आदेश के लिए आभारी थी जो मांगी गई सभी राहतें प्राप्त करता है। “हम मध्यस्थता प्रक्रिया के एक त्वरित निष्कर्ष के लिए प्रतिबद्ध हैं,” यह जोड़ा।

फ्यूचर ग्रुप के रिलायंस रिटेल के अधिग्रहण को व्यापक रूप से अपने रिटेल व्यवसाय का विस्तार करने और अपने JioMart प्लेटफॉर्म के माध्यम से अमेज़न और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट जैसे प्रमुख ईकॉमर्स खिलाड़ियों को लेने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।
पिछले हफ्ते, फ्लिपकार्ट ने ईकॉमर्स की लड़ाई में अपने प्रयासों को 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर में निवेश करके आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड में 7.8% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जिसमें भारत की एक फैशन और लाइफस्टाइल कंपनी थी, जिसमें 3,000 से अधिक स्टोर थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here