राष्ट्रपति भवन से भी ज्यादा होती है इस इमारत की सुरक्षा

0

आमतौर पर राष्ट्रपति भवन को सबसे सुरक्षित इमारत माना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में एक ऐसी इमारत है, जिसकी सुरक्षा राष्ट्रपति भवन से भी ज्यादा होती है। इस इमारत की सुरक्षा में दिन-रात हेलीकॉप्टर लगे रहते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस इमारत में ऐसा है क्या, जिसकी सुरक्षा इतनी मजबूत है।  इस इमारत को फोर्ट नॉक्स के नाम से जाना जाता है।

असल में फोर्ट नॉक्स अमेरिकी आर्मी की एक पोस्ट है, जो केंटुकी राज्य में है और यह एक लाख नौ हजार एकड़ में फैला हुआ है। इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारतों में से एक माना जाता है।  इस इमारत का निर्माण अमेरिकी आर्मी द्वारा साल 1932 में किया गया है। यहां की सुरक्षा इतनी कड़ी है कि यहां कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। यह इमारत चारों तरफ से दीवारों को घिरी हुई है, जो काफी मजबूत मोटी ग्रेनाइट से बनी है।

इसकी सुरक्षा में करीब 30 हजार अमेरिकी सैनिक लगे हुए हैं। फोर्ट नॉक्स की छत पूरी तरह से बम प्रूफ है। इसपर किसी भी तरह के बम धमाके का कोई असर नहीं होता। इसके अलावा इसके चारों ओर कई तरह के अलार्म सिस्टम भी लगे हैं। इसकी सुरक्षा बंदूकों से लैस अपाचे हेलीकॉप्टर करते हैं।

बिना विशेष आज्ञा के इमारत तो क्या, इस जगह पर भी कोई नहीं जा सकता। दरअसल, फोर्ट नॉक्स एक गोल्ड रिजर्व है, जिसमें करीब 42 लाख किलो सोना रखा हुआ है। इसके अलावा यहां अमेरिकी स्वतंत्रता का असली घोषणा पत्र, गुटेनबर्ग की बाइबिल और अमेरिकी संविधान की असली कॉपी जैसी अतिमहत्वपूर्ण चीजें भी मौजूद हैं।  जहां सोना रखा हुआ है, वहां 22 टन का एक भारी भरकम दरवाजा लगा हुआ है।

इस दरवाजे को खोलने के लिए एक खास तरह का कोड बनाया गया है और इस कोड की जानकारी इमारत में काम कर रहे कुछ ही कर्मचारियों को है। किसी भी कर्मचारी को दूसरे कर्मचारी का कोड नहीं मालूम होता है। ऐसे में किसी एक कोड के जरिए दरवाजे को नहीं खोला जा सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here