रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए इस पेय का सेवन करें,जानें

0

सेब का सिरका एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है। लोगों ने इसका उपयोग व्यंजन और इलाज में वर्षों से किया है। कई शोधों से यह साबित हो चुका है कि सेब का सिरका वजन घटाने और पाचन के साथ कई लाभ प्रदान करता है। अपने रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है, रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और मधुमेह के अन्य लक्षणों में सुधार करता है। आपको साक्ष्य आधारित पेय के लाभों का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है – त्वचा की समस्याओं जैसे खुजली के लिए सेब का सिरका एक आम उपचार है। हमारी त्वचा प्रकृति में थोड़ी अम्लीय है। अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण, सेब का सिरका खुजली और अन्य त्वचा समस्याओं से जुड़े त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। कुछ लोग फेसवॉश या टोनर में पतला सेब साइडर सिरका का उपयोग करते हैं। उनका मानना ​​है कि यह बैक्टीरिया को मार सकता है और धब्बों को रोक सकता है।

यह वजन कम करने में सहायक है – भोजन से पहले सिरके का उपयोग भूख को दबा सकता है और इस तरह से आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। 12 हफ्तों के शोध से पता चला है कि जो लोग सेब के सिरके का रोजाना वजन कम करते हैं, बॉडी मास इंडेक्स, कमर की परिधि, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं और आंत का वसा कम करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है – 2018 में एक शोध से पता चला कि सिरका पीने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड कम हो जाता है। हालाँकि, खोज को सही साबित करने के लिए अभी और शोध की आवश्यकता है। लेकिन उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर से पीड़ित लोग सेब के सिरके की कोशिश कर सकते हैं। लेकिन सिरका को अपने आहार का हिस्सा बनाने से पहले, विशेषज्ञ की राय अवश्य लें।

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है – सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड एंजाइम को रोकता है। यह स्टार्च को पचाने में मदद करता है। एक शोध से पता चला है कि सिरका ब्रेड या पास्ता जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को खाने के बाद भी रक्त शर्करा और इंसुलिन की प्रतिक्रिया को कम कर सकता है। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर इसका उपयोग करें। सिरका मधुमेह के उपचार को प्रभावित कर सकता है और इसलिए बिना परामर्श के इसे नहीं पीना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here