youth: युवाओं के लिए सीएम गहलोत ने बढाया बेरोजगारी भत्ता

0

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राजस्थान का बजट पेश किया।  इस बजट के जरिये उन्होंने हर वर्ग को साधने की कोशिश की। बजट में मुख्यमंत्री ने युवाओ का भी ख्याल रखा और प्रदेश के 2 लाख से अधिक बेरोजगार युवाओ के लिए बेरोजगारी भत्ता को एक हजार रुपया बढ़ाकर उनका भी दिल जीतने का प्रयास किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा की हमने पहले 650 करोड़ रूपये खर्च कर 1. 60 लाख युवाओ को लाभ पहुँचाया। सीएम ने इस दौरान मीडिया से बात करते हुए ये भी कहा की प्रदेश के युवाओ को केवल सरकारी नौकरियों के भरोसे नहीं रहना चाहिए।

की कई सारी घोषणाए

मुख्यमंत्री ने अपने बजट सत्र के दौरान कई तरह की घोषणाएं की।  इसमें उन्होंने बेरोजगार युवाओ के लिए तीन महीने का विभिन्न विभागों में प्रशिक्षण और 4 घंटे की इंटर्नशिप करवाने , राजीव गाँधी युवा कोर का गठन, तथा सभी गाँवों में 50 हजार महिलाओं एवं पुरुषो को राजीव गाँधी युवा वालंटियर बनाने का एलान किया। इसके अलावा कम्पटीशन एक्जाम्स के लिए ग्रामसेवक ,पटवारी ,मंत्रालयिक कर्मचारी के स्थान पर सामान रूप से पात्रता लागू करवाने और दतावेजों के प्रमाणीकरण और पुलिस की वेरिफिकेशन से निजात दिलाने हेतु वन टाइम वेरिफिकेशन सिस्टम बनवाने का भी एलान किया।

प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए निशुल्क रोडवेज यात्रा

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले छात्र छात्राओं के लिए प्रदेश में परीक्षा देने के दौरान रोडवेज में निशुल्क यात्रा करने का एलान किया। मेजर ध्यानचंद स्टेडियम का एलान करते हुए राज्य के हर ब्लॉक में एक स्टेडियम का निर्माण करवाने का भी एलान किया। इस स्टेडियम को बनवाने के लिए विधायक-सांसद निधि,जनप्रतिनिधि, जन सहयोग, सीएसआर से प्राप्त राशि के बराबर राशि राज्य सरकार देगी और फिर इसका निर्माण करवाया जाएगा।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here