यदि आप हृदय रोग से बचना चाहते हैं, तो आज ही इन सुपरफूड्स का सेवन शुरू करें

0

दिल जीवन की जीवन रेखा है, एक छोटा, कोमल और महत्वपूर्ण अंग जो चौबीसों घंटे काम करता है। शरीर के इस महत्वपूर्ण अंग को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इस प्रकार, हृदय को स्वस्थ रखने के लिए, व्यायाम और आहार दोनों पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे विशेष खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बुढ़ापे तक आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखेंगे।

बादाम

बादाम में कोलेस्ट्रॉल होता है, जो विटामिन ई, फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है। दिन में 4-5 नट्स खाने की जरूरत है। आप बादाम को रात में भिगोकर भी खा सकते हैं।

सोया

सोया में प्रोटीन अधिक होता है। अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तो सोया आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। सोया में लाल मांस के समान ताकत होती है। यह शरीर में अतिरिक्त संतृप्त वसा को कम करता है। आप सोया को चावल या सब्जियों के साथ मिलाकर खा सकते हैं। सोया मिल्क का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है।

सेब

सेब में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के कारण रक्त को थक्के बनने से रोकते हैं। यह फाइबर और विटामिन में उच्च है। स्नैक टाइम पर सेब खाने की आदत डालनी चाहिए।

जामुन

स्ट्रॉबेरी, कैन्बेरी, ब्लूबेरी, शहतूत, हॉकबेरी, चुकंदर और अन्य जामुन विटामिन सी, कैल्शियम और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। आप कभी भी जामुन खाने से बोर नहीं होंगे। यह है कि नाश्ते के लिए ओट्स और दही के साथ फाइबर फलों को कैसे खाया जाना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखने के लिए जामुन खाना शुरू करें।

मछली

मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। जो शरीर में खून के थक्के जमने से रोकता है। अगर आपको मछली पसंद है, तो आपको सप्ताह में दो बार मछली खाने की जरूरत है। लेकिन बहुत अधिक मसालेदार मछली न खाएं।

टमाटर

टमाटर में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं और कैंसर या हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। शोध के अनुसार, जो लोग हर दिन टमाटर खाते हैं, उनमें हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम होता है। अगर आप टमाटर नहीं खाते हैं, तो अभी से खाना शुरू कर दें। टमाटर सलाद या सब्जियों में डुबोएं। टमाटर मेमोरी और एंटी एजिंग के लिए भी फायदेमंद है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here