मालदीव 2020,भारतीयों के लिए लोकप्रिय छुट्टियों का स्थान बना रहा

0

भारत हमेशा मालदीव के लिए एक प्रमुख बाजार रहा है। सीमाओं को फिर से खोलने के बाद से, आगमन के आंकड़ों ने क्रमिक और निरंतर विकास दिखाया है। पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मालदीव गणराज्य, 2020 के अंत तक भारत द्वीप देश में 62,905 भारतीय पर्यटकों की छुट्टियों के साथ नंबर एक स्रोत बाजार बन गया, इस प्रकार कुल बाजार हिस्सेदारी का 11.3 प्रतिशत हिस्सा है।

2019 में चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर था। COVID-19 और भारत और मालदीव के बीच शुरू किए गए हवाई यात्रा बुलबुले के बीच विभिन्न यात्रा प्रतिबंधों के कारण यह वृद्धि तेज हुई। इसने भारत से अतिरिक्त उड़ानों के लिए एक सकारात्मक मार्ग बनाया जिससे यात्रियों को मालदीव आने के लिए बहुत आवश्यक अवसर मिले।

भारत के बाद, रूस ने 61,388 पर्यटकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, इसके बाद ब्रिटेन में 52,716 पर्यटकों के साथ क्रमशः 11.1 प्रतिशत और कुल बाजार हिस्सेदारी का 9.5 प्रतिशत है।

मालदीव ने यात्रियों के लिए सख्त सुरक्षा उपायों के साथ 15 जुलाई, 2020 को अपनी सीमाएं खोलीं। रिसॉर्ट्स, लाइव बोर्ड और गेस्टहाउस ने HPA दिशानिर्देशों के अनुसार पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं।
मालदीव यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है, क्योंकि यह भौगोलिक रूप से अपने अलग-थलग स्वभाव से धन्य है, जिससे यह अभी यात्रा करने के लिए सबसे सुरक्षित स्थलों में से एक है। मालदीव के लिए भारत से आने वाले यात्री काफी हद तक बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों से प्रभावित थे जो उच्च अंत रिसॉर्ट्स में रुकने और गंतव्य को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्थित थे।

एमएमपीआरसी के एमडी, थॉयिब मोहम्मद के अनुसार, “महामारी के बावजूद, मालदीव पर्यटन ने अच्छा किया है। हमने पर्यटन के लिए एक अच्छी तिमाही की उम्मीद की थी, लेकिन परिणाम दिसंबर में उम्मीदों से परे थे। भारत हमेशा से हमारा ध्यान बाजार रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में, मालदीव ने भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा छुट्टी गंतव्य की सूची में बहुत तेजी से वृद्धि की है। अभूतपूर्व समय के दौरान, हमें वर्तमान रुझानों को समायोजित करने और अपने बाजार प्रयासों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी मार्केटिंग गतिविधियों को फिर से तैयार करना पड़ा। हमने अपने अनुसार उपभोक्ताओं के व्यवहार का अध्ययन करने और 2021 के हमारे प्रयासों के लिए निरंतर प्रयास किया है। “

मालदीव ने 2020 में 555,399 आगमन दर्ज किया और वर्ष के लिए 500,000 आगमन का लक्ष्य हासिल किया। 2021 के लिए, अधिकारी 1.5 मिलियन आवक को लक्षित कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here