मंगल पर पहली बार नासा का दृढ़ता रोवर ड्राइव, ऑक्टेविया ई बटलर ने टचडाउन का नाम दिया

0

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के दृढ़ता रोवर ने मंगल ग्रह पर अपना पहला अभियान चलाया और मार्टियन लैंडस्केप में 21.3 फीट (6.5 मीटर) को कवर किया। 4 मार्च को ड्राइव का प्रदर्शन किया गया था और गतिशीलता परीक्षण के रूप में कार्य किया गया था जो कई मील के पत्थर में से एक के रूप में चिह्नित करता है क्योंकि टीम के सदस्य हर सिस्टम, सबसिस्टम और दृढ़ता पर जांच करते हैं। यह अभियान लगभग 33 मिनट तक चला, रोवर को 13 फीट (4 मीटर) आगे बढ़ाया, जहां यह तब बाईं ओर 150 डिग्री की ओर मुड़ गया और नासा के प्रेस रिलीज के अनुसार, अपने नए अस्थायी पार्किंग स्थान में 8 फीट (2.5 मीटर) का समर्थन किया। दृढ़ता' रोवर ने मंगल पर पहली बार 21 फीट की चाल, मिट्टी पर निशान देखे: देखें

टचडाउन साइट नाम दिया गया

वह स्थान जहाँ MARS पर दृढ़ता से रोवर ड्राइव होता है, अब ऑक्टेविया ई। बटलर लैंडिंग का नाम देता है। इसका नाम एक विज्ञान कथा लेखक ओक्टाविया ई। बटलर के अयाल के नाम पर रखा गया है।

नासा के बयान के अनुसार, एक बार रोवर अपने विज्ञान के लक्ष्यों का पीछा करना शुरू कर देता है, नियमित रूप से 656 फीट (200 मीटर) या उससे अधिक के विस्तार की उम्मीद की जाती है।

अनास ज़रीफ़ियन, मार्स 2020 दृढ़ता रोलओवर गतिशीलता ने दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में इंजीनियर का परीक्षण किया कि जब यह अन्य ग्रहों पर पहिए वाले वाहनों की बात आती है, तो कुछ पहली बार की घटनाएं होती हैं जो पहले ड्राइव के महत्व को मापती हैं।Nasa's new Mars rover hits the dusty red road in first trip | NewsChain

उन्होंने कहा “यह हमारा पहला मौका था कि हम ‘टायरों को मारें’ और एक स्पिन के लिए दृढ़ता बरतें। रोवर के छह-पहिया-ड्राइव ने शानदार तरीके से जवाब दिया। हमें अब भरोसा है कि हमारा ड्राइव सिस्टम जाना अच्छा है, जहां भी विज्ञान हमें ले जाने में सक्षम है। अगले दो वर्षों में, ”

अभियंताओं ने उस स्थान की छवि बनाने के लिए दृढ़ता के नेविगेशन और खतरा परिहार कैमरों का उपयोग किया, जहां दृढ़ता ने नीचे छुआ, लाल ग्रह पर उतरने वाले एक रेट्रोकार्ड गर्तिका की गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए, अपने इंजनों से मंगल ग्रह की धूल को फैलाया।

बयान के अनुसार, न केवल रोवर की गतिशीलता प्रणाली केवल प्रारंभिक चेकआउट की इस अवधि के दौरान परीक्षण ड्राइव प्राप्त करने वाली एकमात्र चीज नहीं है। लैंडिंग के बाद से, मिशन नियंत्रकों ने एक सॉफ्टवेयर अपडेट पूरा किया, जो कंप्यूटर प्रोग्राम को बदलने में मदद करता है जो एक ग्रह के साथ जमीन की दृढ़ता पर निर्भर करता है।

रॉबर्ट होग, मार्स 2020 दृढ़ता रोवर डिप्टी मिशन मैनेजर ने कहा कि मंगलवार को रोबोटिक आर्म का पहला परीक्षण हमारे लिए एक बड़ा क्षण था।Update: NASA's Rover, Perseverance, Lands on Mars

उन्होंने कहा “यह मुख्य उपकरण है जो विज्ञान टीम Jezero Crater की भूगर्भिक विशेषताओं की एक करीबी परीक्षा करने के लिए उपयोग करेगी, और फिर हम ड्रिल करेंगे और नमूना लेंगे जो उन्हें सबसे दिलचस्प लगता है। जब हमें रोबोट आर्म फ्लेक्सिंग की पुष्टि मिली। इसकी मांसपेशियां, जिनमें मंगल ग्रह की लंबी यात्रा के बाद खूबसूरती से काम करना शामिल है, ने मेरा दिन बना दिया, “।

मंगल पर नासा की दृढ़ता भूमि

दृढ़ता रोवर, किसी भी देश द्वारा दूसरे ग्रह पर भेजा गया सबसे बड़ा और सबसे उन्नत रोबोट है, जो 200 से अधिक दिनों तक अंतरिक्ष से यात्रा करने के बाद मंगल ग्रह पर पहुंचा। दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी ने सफल टचडाउन की पुष्टि की। पिछले साल मंगल पर प्रक्षेपण के लिए खोली गई महत्वपूर्ण छोटी खिड़की के दौरान 30 जुलाई को जांच शुरू की गई थी।Mars rover Perseverance takes first spin on surface of red planet By Reuters

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here