भारत के ये 5 गांव बहुत खूबसूरत हैं, धरती पर स्वर्ग का अनुभव कराते हैं

0

जब हम स्वर्ग की कल्पना करते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे जंगलों और झरनों की तस्वीर दिखाई देने लगती है। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहाँ पर खूबसूरत वादियों को देखने के बाद स्वर्ग का अनुभव होता है। आज हम आपको भारत के कुछ खूबसूरत गांवों के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत के ये गाँव किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। इन गांवों की खूबसूरती जल्द ही देखने को मिलती है। इन गांवों में पहाड़ों की हरियाली देखी जाती है। आइए जानते हैं भारत के 5 खूबसूरत गांवों के बारे में जहां ऐसा लगता है स्वर्ग …
स्मित
मेघालय की राजधानी शिलांग से लगभग 11 किलोमीटर दूर पहाड़ों पर स्मित गांव स्थित है। गांव प्रकृति की खूबसूरत चादर से ढंका है। भारत के इस खूबसूरत गाँव को प्रदूषण मुक्त गाँव का दर्जा भी प्राप्त है। गांव की खूबसूरती देखते ही बनती है। स्मित के लोग सब्जी और मसालों की खेती करते हैं।
मेवलिनॉन्ग, मेघालय
मावलिननॉंग शिलांग से लगभग 90 किमी दूर एक छोटा सा गाँव है। इस गाँव को एशिया का सबसे स्वच्छ गाँव का दर्जा भी प्राप्त है। प्राकृतिक सुंदरता से घिरे इस गांव की खूबसूरती देखते ही बनती है। एशिया का सबसे प्रसिद्ध मार्ग पुल भी यहाँ है।
खोनोमा
खोनोमा गाँव कोहिमा से 20 किमी दूर स्थित है। यहां की हरी-भरी हरियाली ड्रॉ का काम करती है। आपको बता दें, खोनोमा को एशिया का पहला हरित गांव घोषित किया गया है। इस गाँव में 100 से अधिक प्रजातियों के वन्यजीव और जीव पाए जाते हैं। इसके अलावा, लगभग 250 पौधों की प्रजातियों के पौधे भी यहां पाए जाते हैं।
मिरिक
दार्जिलिंग के पश्चिम में समुद्र तल से लगभग 4905 फीट की ऊँचाई पर बसा एक छोटा सा खूबसूरत गाँव है मिरिक। इस जगह के प्राकृतिक दृश्य मन को आकर्षित करते हैं। यहाँ स्थित मिरिक झील इस गाँव में सुंदरता जोड़ने का काम करती है। आपको बता दें कि मिरिक झील देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है। मिरिक में चाय के बागान, जंगली फूलों की चादरें, क्रिप्टोमेरिया के पेड़ आकर्षित करते हैं।
मलाना
हिमाचल की कुल्लू घाटी के उत्तर में पार्वती घाटी के चंद्रखानी की हरी भरी घाटियों में सुंदर मलाणा गाँव है। इस गांव की खूबसूरत पहाड़ियों के दृश्य देखते ही बनते हैं। मलाणा गाँव मलाणा नदी के तट पर स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here