बिना FASTag बांद्रा-वर्ली सीलिंक पर एंट्री नहीं, लगेगा दोगुना टोल

0

अगर आप मुंबई में रहते हैं और बांद्रा-वर्ली सी लिंक से आपका आना जाना रहता है तो अपनी कार में FASTag लगवा लीजिए, क्योंकि अब बिना FASTag के आप सी लिंक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. कल यानी 26 जनवरी से ही सी-लिंक पर FASTag के जरिए टोल पेमेंट अनिवार्य कर दिया गया है.

बांद्रा-वर्ली सी लिंक 100% FASTag

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) ने मुंबई के पांच में से चार टोल नाकों पर फास्ट टैग सेंसर लगाने का काम पूरा कर लिया है. बांद्रा-वर्ली सी लिंक और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे (Mumbai-Pune Expressway) को भी 100 परसेंट फास्टैग सिस्टम कर दिया गया है. MSRDC ने इसकी घोषणा कर दी है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने अपने सभी टोल प्लाजा पर 1 जनवरी से  FASTag अनिवार्य कर दिया है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कह चुके हैं कि अगले दो साल में सभी टोल प्लाजा खत्म हो जाएंगे.

FASTag नहीं तो लगेगा दोगुना टोल 

MSRDC के पास मुंबई के मुलुंड, ऐरोली, दहिसर, वाशी LBS मार्ग, बांद्रा-वर्ली सी लिंक, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे समेत अन्य मार्गों पर टोल वसूली का अधिकार है. बाकी दूसरे नेशनल हाइवे पर टोल वसूलने के अधिकार NHAI के पास है. MSRDC की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में ये कहा गया है कि बिना FASTag और ब्लैकलिस्ट टैग वाले वाहनों अगर FASTag में जाते हैं तो उनसे दोगुना टोल वसूला जाएगा. MSRDC का कहना है कि सभी लेन को  FASTag लेन में तब्दील कर दिया गया है.

हाइब्रिड लेन में कर सकेंगे कैश पेमेंट, लेकिन… 

MSRDC के ज्वाइंट डायरेक्टर विजय वाघमारे का कहना है कि हालांकि बांद्रा-वर्ली सी लिंक और मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर कुछ हाइब्रिड लेंस (hybrid lanes) भी होंगी, जहां ड्राइवर्स टोल का भुगतान कैश में कर सकेंगे, लेकिन उन्हें वहां मौजूद स्टॉल्स से FASTag खरीदना होगा. इस महीने के पहले MSRDC ने FASTag से टोल पेमेंट पर 5 परसेंट कैशबैक का ऑफर भी शुरू किया था, ये स्कीम कार, जीप, SUVs के लिए कुछ समय के लिए लागू है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here