प्लेआफ योग्यता: MI प्लेआफ में, KKR की हार के बाद KXIP का रास्ता साफ

0

गुरुवार रात को नाइट राइडर्स के खिलाफ सीएसके की आखिरी गेंद पर जीत के बाद, मुंबई इंडियंस आईपीएल के 2020 संस्करण के लिए प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई। एमआई के बाकी हिस्से दिल्ली कैपिटल और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैं और अगर वे इनमें से कम से कम एक जीतते हैं, तो उन्हें शीर्ष-दो खत्म होने का आश्वासन दिया जाता है। वे अपने श्रेष्ठ एनआरआर की बदौलत शीर्ष-दो फिनिश भी हासिल कर सकते हैं, अगर वे उछाल पर दो भारी हार से बचते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

RCB ने CSK और MI के खिलाफ लगातार दो मुकाबले गंवाए हैं और वर्तमान में तीसरे स्थान पर बैठे राजधानियों की तुलना में मामूली बेहतर NRR के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। उन्हें अपने अंतिम दो लीग मैचों में SRH और DC खेलना है और यदि वे दोनों जीतते हैं, तो वे शीर्ष दो में रह सकते हैं। यदि वे केवल एक जीतते हैं, तो वे अभी भी क्वालीफाई करेंगे लेकिन एक शीर्ष-दो स्लॉट अन्य खेलों के परिणामों पर निर्भर करेगा। यदि अन्य परिणामों के मेजबान आते हैं और दो हार उनके NRR पर एक बड़ा सेंध का कारण नहीं है, तो वे दो नुकसान के माध्यम से भी जा सकते हैं।

दिल्ली

SRH के खिलाफ एक हार, उछाल पर उनकी तीसरी, ने सीजन की शानदार शुरुआत के बाद कैपिटल के अभियान को एक अस्थिर इलाके में डाल दिया है। उनके शेष गेम टेबल-टॉपर्स एमआई और आरसीबी के खिलाफ हैं और अगर वे दोनों जीतते हैं, तो वे 18 अंक तक पहुंच जाएंगे और शीर्ष दो में समाप्त हो जाएंगे। वे एक जीत के साथ भी गुजरेंगे, लेकिन फिर एक शीर्ष-दो खत्म इस बात पर निर्भर करेगा कि एमआई, आरसीबी और किंग्स इलेवन के बाकी फिक्स्चर कैसे पैन करते हैं। RCB की तरह, कैपिटल भी दो नुकसानों से गुजर सकता है, अगर अन्य परिणामों के मेजबान आते हैं और हार उनके NRR पर बड़ा सेंध नहीं लगाते हैं। केकेआर और एसआरएच के खिलाफ भारी हार के बाद उनका एनआरआर +0.030 तक डूब गया है जो दो और हार के बाद आगे की टक्कर लेगा।

किंग्स इलेवन पंजाब

नाइट राइडर्स के लिए हारने का मतलब है कि उनका पहला मैच किंग्स इलेवन के हाथों में है। अगर वे अपने बाकी बचे खेल (राजस्थान रॉयल्स और सीएसके के खिलाफ) जीतते हैं, तो वे 16 अंक प्राप्त कर सकते हैं और एनआरआर के बिना खेलने के योग्य हो सकते हैं। वे 14 टीमों के साथ कई टीमों के साथ एक जीत के साथ भी जा सकते हैं। हालांकि, उनका वर्तमान एनआरआर बकाया (-0.049) में है, जो प्ले ऑफ्स के लिए एक जोखिम भरा रास्ता तय करता है, खासकर अगर एसआरएच (एनआरआर +0.396) भी 14 अंकों पर पहुंच जाता है।

अगर किंग्स इलेवन अपने बाकी बचे दोनों मैच हार जाती है, तो वे समाप्त हो जाते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स

सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी गेंद पर हार उनके अभियान के इस महत्वपूर्ण मोड़ पर नाइट राइडर्स के लिए एक जानलेवा झटका बनकर आई। अब वे सबसे अच्छा 14 अंक प्राप्त कर सकते हैं, जो कम से कम तीन अन्य टीमों – किंग्स इलेवन, SRH और संभवतः डीसी-आरसीबी स्थिरता के हारे हुए के रूप में बराबरी कर सकते हैं। तीन पक्षों में, नाइट राइडर्स में सबसे कम NRR (-0.467) है जो इस तरह के परिदृश्य में योग्यता की संभावना को गंभीर रूप से बाधित करता है।

नाइट राइडर्स को क्वालिफाई करने का सबसे अच्छा तरीका है कि रविवार को रॉयल्स को हराकर किंग्स इलेवन अपने बाकी बचे दोनों मैच हार जाए और SRH कम से कम एक और गेम हार जाए। उस स्थिति में, नाइट राइडर्स 14 अंकों के साथ समाप्त हो जाएंगे, रॉयल्स और किंग्स इलेवन 12 प्रत्येक और SRH 10/12 पर और कितने जीत और नाइट राइडर्स 14 अंकों के बिना एनआरआर के खेल में आने के आधार पर आगे बढ़ेंगे।

यदि नाइट राइडर्स रॉयल्स से हार जाते हैं, तो वे अन्य मैचों के परिणामों के बावजूद समाप्त हो जाते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स ने कैपिटल पर 88 रनों की विशाल जीत के साथ राजस्थान रॉयल्स को अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुंचा दिया। उन्हें मुंबई और बैंगलोर के दो टेबल टॉपर्स – शारजाह में खेले गए दो मैचों में खेलने के लिए स्थान दिया गया है, जो एक स्थान है जो कम से कम उनके खेलने की शैली को सूट करता है। उन्हें दोनों जीतने की जरूरत है और अंक तालिका में वर्तमान में शीर्ष 14 स्थानों पर अधिकतम चार बिंदुओं पर कम से कम दो पक्षों की उम्मीद है। SRH का NRR +0.396 है – जो मुंबई को छोड़कर सभी टीमों में सबसे अधिक है। लेकिन अगर सनराइजर्स दो मैचों में से एक को छोड़ देते हैं, तो वे 2016 के बाद पहली बार प्ले ऑफ में जगह बनाने में असफल रहेंगे।

राजस्थान रॉयल्स

रॉयल्स के पास दो गेम बचे हैं – किंग्स इलेवन और नाइट राइडर्स के खिलाफ। यदि वे दोनों जीतते हैं, तो वे दो या अधिक पक्षों के साथ 14 बिंदुओं पर बंधे होंगे और NRR खेल में आ जाएगा। यह कहते हुए कि, रॉयल्स का -0.505 का NRR अभी भी विवाद में सबसे खराब है और उन्हें विवाद में अन्य पक्षों की तुलना में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए बड़े अंतर से जीत की आवश्यकता होगी जो 14 अंक तक प्राप्त कर सकते हैं।

यदि वे अपने शेष दो मैचों में से कम से कम एक हारते हैं, तो उन्हें समाप्त कर दिया जाता है क्योंकि वे केवल अधिकतम 12 अंक प्राप्त कर सकते हैं जो योग्यता के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here