नासा ने जारी किया मंगल ग्रह का रोवर लैंडिंग का वीडियो, ‘हमारे सपनों का सामान’

0

नासा ने सोमवार को मंगल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान के उतरने का पहला उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो जारी किया, जिसमें तीन मिनट के ट्रेलर में विशाल नारंगी और सफेद पैराशूट को खोलते हुए दिखाया गया और रॉकेट इंजन के रूप में लाल धूल को लात मारकर रोवर को सतह पर उतारा गया।

फुटेज इतना अच्छा था – और चित्र इतने लुभावने – कि रोवर टीम के सदस्यों ने कहा कि उन्हें लगा जैसे वे सवारी कर रहे थे। प्रवेश और अवरोही कैमरा टीम के प्रमुख डेव ग्रुएल ने कहा, “यह मुझे हर बार जब मैं देखता हूं तो यह आश्चर्यजनक लगता है।”

ज़ीरो क्रेटर में एक प्राचीन नदी के डेल्टा के पास पिछले गुरुवार को दृढ़ता रोवर उतरा और प्राचीन सूक्ष्म जीवन के संकेतों की खोज की। वीकेंड पर बिंदास-डिसेंट और लैंडिंग वीडियो देखने के बाद, कैलिफोर्निया के पसादेना में जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी की टीम ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में वीडियो साझा किया।

“, ये वीडियो और ये छवियां हमारे सपनों का सामान हैं,” अल चेन ने कहा, जो लैंडिंग टीम के प्रभारी थे।

अलग-अलग दृष्टिकोण से छह ऑफ-द-शेल्फ रंग कैमरे प्रवेश, वंश और लैंडिंग के लिए समर्पित थे, ऊपर और नीचे देख रहे थे। सभी लेकिन एक कैमरा काम किया। लैंडिंग के लिए अकेला माइक्रोफोन विफल हो गया, लेकिन नासा को टचडाउन के बाद ध्वनि के कुछ टुकड़े मिले: रोवर के सिस्टम और हवा के झोंकों की फुहार।

उड़ान नियंत्रक हजारों छवियों से रोमांचित थे – और साथ ही नासा की सबसे बड़ी और सबसे सक्षम रोवर की उल्लेखनीय अच्छी स्थिति के साथ। यह अगले दो साल सूखी नदी के डेल्टा की खोज और चट्टानों में ड्रिलिंग में बिताएगा जो 3 बिलियन से 4 बिलियन साल पहले जीवन का सबूत हो सकता है। एक दशक में पृथ्वी पर लौटने के लिए मुख्य नमूने अलग रखे जाएंगे।

नासा ने 3 बिलियन डॉलर (लगभग 21,710 करोड़ रुपए) के मिशन में 25 कैमरे जोड़े हैं – सबसे अधिक मंगल ग्रह पर भेजा गया। अंतरिक्ष एजेंसी का पिछला रोवर, 2012 की क्यूरियोसिटी, ज्यादातर इलाकों में केवल झटकेदार, दानेदार स्टॉप-मोशन छवियों को प्रबंधित करता है। जिज्ञासा अभी भी काम कर रही है। तो यह नासा का इनसाइट लैंडर है, हालांकि यह धूल भरे सौर पैनलों से बाधित है।

उनके पास देर से वसंत में कंपनी हो सकती है, जब चीन अपने स्वयं के रोवर को उतारने का प्रयास करता है, जो दो सप्ताह पहले मंगल ग्रह की परिक्रमा में चला गया था। डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर मैट वालेस ने कहा कि वह कई साल पहले दृढ़ता के अवरोही फिल्म के लिए प्रेरित हुए थे जब उनकी युवा जिमनास्ट बेटी ने बैकफ्लिप का प्रदर्शन करते हुए एक कैमरा पहना था।

अंतरिक्ष यान प्रणालियों में से कुछ – जैसे कि मार्टियन सतह पर रोवर को कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली आकाश क्रेन – का पृथ्वी पर परीक्षण नहीं किया जा सकता था। वैलेस ने संवाददाताओं से कहा, “तो यह पहली बार है जब हमने इंजीनियरों को मौका दिया है कि हम वास्तव में जो डिजाइन करते हैं, उसे देखें।”

नासा के विज्ञान मिशन के प्रमुख थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा कि वीडियो और स्पर्श के बाद के मनोरम दृश्य “निकटतम हैं जो आपको दबाव सूट पर डाले बिना मंगल ग्रह पर उतरने के लिए मिल सकते हैं।” इंजीनियरों के अनुसार, आने वाले दशकों में नासा मंगल ग्रह पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के लिए तैयार होने में मदद करेगा।

एक और अधिक तत्काल लाभ है।

“मुझे पता है कि यह हर किसी के लिए एक कठिन वर्ष है,” वैज्ञानिक जस्टिन मैकी ने कहा, “और हम उम्मीद कर रहे हैं कि शायद ये चित्र लोगों के दिनों को रोशन करने में मदद करेंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here