नासा का दृढ़ता रोवर मंगल ग्रह पर पहला अभियान शुरू करता है

0

नासा का मार्स 2020 दृढ़ता रोवर ने गुरुवार को मंगल ग्रह पर अपना पहला अभियान किया, जो मंगल ग्रह के परिदृश्य पर 6.5 मीटर की दूरी पर है, शुक्रवार को नासा ने कहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह अभियान करीब 33 मिनट तक चला, जिसने रोवर को चार मीटर आगे बढ़ाया, जहां यह फिर 150 डिग्री की बाईं ओर मुड़ गया और 2.5 मीटर तक अपने नए अस्थायी पार्किंग स्पेस में वापस आ गया।

नासा के अनुसार टीम के सदस्यों की जाँच और हर प्रणाली, सबसिस्टम और दृढ़ता पर साधन को जांचने के लिए एक गतिशीलता परीक्षण के रूप में सेवा प्रदान की गई। एक बार जब रोवर अपने विज्ञान के लक्ष्यों का पीछा करना शुरू कर देता है, तो नासा ने कहा कि इसके नियमित रूप से 200 मीटर तक फैलने की उम्मीद है।

नासा ने एक बयान में कहा, “लाल ग्रह पर अभी तक एजेंसी के सबसे बड़े, सबसे उन्नत रोवर का पहला ट्रेक एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होता है,”।
“जब यह अन्य ग्रहों पर पहिएदार वाहनों की बात आती है, तो कुछ पहली बार होने वाली घटनाएं होती हैं, जो कि पहली ड्राइव के महत्व को मापती हैं,” दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा के जेट पल्शन लैबोरेटरी में दृढ़ता रोवर गतिशीलता परीक्षण बिस्तर इंजीनियर अनीस ज़रीफ़ियन ने कहा।

उसने कहा “यह हमारा पहला मौका था कि हम ‘टायरों को मारें’ और एक स्पिन के लिए दृढ़ता बरतें। रोवर के छह-पहिया ड्राइव ने शानदार जवाब दिया। हमें अब भरोसा है कि हमारी ड्राइव प्रणाली को जाने के लिए अच्छा है, हमें विज्ञान जहां भी ले जाता है, वहां ले जाने में सक्षम है। अगले दो वर्षों में, “।

रोवर के लिए आगामी घटनाओं और मूल्यांकन में विज्ञान के उपकरणों का अधिक विस्तृत परीक्षण और अंशांकन शामिल है, रोवर को लंबी ड्राइव पर भेजना, और जेटीसनिंग में नासा के अनुसार अनुकूली कैशिंग असेंबली और लैंडिंग के दौरान इनजीनिटी मार्स हेलीकॉप्टर दोनों को शामिल किया गया है।

इनजीनिटी मार्स हेलीकॉप्टर के लिए प्रायोगिक उड़ान परीक्षण कार्यक्रम, जो दृढ़ता रोवर के साथ मंगल ग्रह पर उतरा, रोवर के चालू होने के दौरान भी होगा।

रोवर को पिछले साल 30 जुलाई को अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 41 से लॉन्च किया गया था। यह 472 मिलियन किलोमीटर की 203-दिवसीय यात्रा के बाद 18 फरवरी को लाल ग्रह पर आया।

मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन के संकेतों की खोज करने के लिए प्राथमिक मिशन के साथ, रोवर ग्रह की भूविज्ञान और पिछले जलवायु की विशेषता होगी, लाल ग्रह के मानव अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त करेगा, और मार्टियन रॉक और रेजिथिथ को इकट्ठा और कैश करने वाला पहला मिशन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here