नई सुजुकी हायाबुसा बहुत ही जल्द इंडिया में लांच होने बाली है , कंपनी ने किया खुलासा

0

सुजुकी मोटरसाइकिल जल्द ही अपनी सुपर बाइक हायाबुसा के नए मॉडल को भारत में लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर बाइक का एक टीजर जारी कर यह जानकारी दी है। बता दें कि नई हायाबुसा में एयरोडायनामिक डिजाइन, नया बीएस6 इंजन और कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं। सुजुकी हायाबुसा के पुराने मॉडल को भारत में बीएस6 उत्सर्जन नियम आने के बाद बंद कर दिया गया था।

इसके बाद यह जानकारी मिली थी की कंपनी इस बाइक को एक नए अवतार में 2021 में लॉन्च करेगी।नई हायाबुसा की बात करें तो इस बाइक का डिजाइन पुराने बाइक के जैसा ही है, लेकिन यह बाइक अब पहले से अधिक एयरोडायनामिक बना दी गई है। बाइक में कई जगह कट और क्रीज के साथ एयर वेंट दिए गए हैं जो हवा से होने वाले प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं। बाइक के कुछ डिजाइन एलिमेंट्स की बात करें तो बाइक के फ्रंट में ट्रिपल लाइट सेटअप दिया गया है।

बाइक में एलईडी स्प्लिट हेडलाइट सेटअप के साथ एलईडी टर्न इंडिकेटर दिए गए हैं जो की बाइक के फेंडर में ही लगाए गए हैं। फ्रंट फेंडर पर रियरव्यू मिरर और बड़ा विंडस्क्रीन दिया गया है। बाइक के साइड पैनल में एयर वेंट दिए गए हैं जिससे इसका लुक अधिक बेहतर हो गया है। बाइक में एनालाॅग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ टीएफटी इनफार्मेशन डिस्प्ले भी दिया गया है।इस बाइक में अब सुजुकी का मल्टिपल ड्राइव मोड दिया जा रहा है। इंजन की बात करें तो नए हायाबुसा में 4-सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है जो बीएस6 और यूरो5 उत्सर्जन मानकों के अनुसार है। नई हायाबुसा का इंजन 200 बीएचपी पॉवर प्रदान करता है वहीं इसकी टॉप स्पीड 228 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

सुजुकी टू-व्हीलर की घरेलू बिक्री के साथ निर्यात की बात करें तो कंपनी ने 5.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कुल 71,662 यूनिट वाहनों की बिक्री की है। कंपनी ने बताया है कि भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कोरोना महामारी के प्रभाव से बाहर निकल रही है जिसका अंदाजा कंपनियों की बढ़ती हुई बिक्री से लगाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here