दीव-दमन के खूबसूरत समुद्र तट के बारे में जानें

0

गुजरात और महाराष्ट्र से निकटता के कारण, इन पर्यटन स्थलों ने अधिक गति प्राप्त की है। दमन और दीव पर पुर्तगालियों का शासन था। स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, गोवा को शामिल किया गया था। इस क्षेत्र को 1987 में केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया था।
दमन और दीव की पृष्ठभूमि –
दमन मुंबई से 193 किमी दूर है, जो भारत का एक प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र है। मैं है। उत्तर में कोला नदी और दक्षिण में कलाई नदी है। वलसाड गुजरात में दमन के पास का एक जिला है। दीव द्वीप दो पुलों से जुड़ा हुआ है। यह गुजरात के जूनागढ़ जिले से जुड़ा हुआ है।
दमन में देखने लायक है –
इसे दो भागों में बांटा गया है, ‘मोती दमन’ और ‘नानी दमन’। दमनगंगा नदी इसे विभाजित करती है। मोती दमन में कई पुराने चर्च हैं। इसमें एक बड़ा चर्च है जिसे ‘कैथेड्रल बॉल जीसस’ कहा जाता है।

इस चर्च के दरवाजों पर ईसा मसीह के जीवन के साथ-साथ लकड़ी पर की गई नक्काशी भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। मुख्य आकर्षण नानी दमन में संत जेरोम का किला है।
इसके अलावा, बॉम जीसस चर्च, आवर लेडी ऑफ सी चर्च, अवर लेडी ऑफ रेमेडीज चर्च, परगोला गार्डन, मनोरंजन पार्क, दमनगंगा टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, काचीगाम, सत्य सागर उदयन, मिरसोल गार्डन, मिरासोल वॉटर पार्क जैसी जगहें हैं।

दमन में समुद्र तट –
अरब सागर ने दमन को अपनी प्राकृतिक सुंदरता दी है। देविका और जम्पोर यहाँ दो समुद्र तट हैं।
देविका बीच – यह समुद्र तट दमन से 5 किमी दूर है। मैं कुछ दूरी पर हूं। बड़े बार, रेस्तरां हैं। पार्क बच्चों को आकर्षित करता है क्योंकि इसमें एक पार्क और अन्य खिलौने हैं।
जम्पोरे बीच – नानी दमन में यह समुद्र तट एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। यहां पर्यटकों की संख्या अधिक है। यहां की शांति पर्यटकों को आकर्षित करती है। यही कारण है कि प्रेमी युगुएल में मुफ्त में आते हैं। यह बीच तैराकों के लिए भी शानदार है।

दीव में देखने लायक बातें –
प्रमुख पर्यटक आकर्षण सेंट पॉल चर्च, दीव फोर्ट, पैनिकोटा फोर्ट, घोघला बीच, चिल्ड्रन पार्क और समर हाउस हैं।
दीव में समुद्र तट –
नागोवा बीच – यह दीव से सिर्फ 20 मिनट की दूरी पर सबसे सुंदर समुद्र तट है। जूते के आकार में 2 किमी तक फैला यह समुद्र तट पर्यटकों की पहली पसंद है।
चक्रतीर्थ बीच –

यह बीच हरियाली से भरपूर है। खूबसूरत उद्यानों के साथ, खुले स्टेडियम पर्यटकों को आनंद लेने का मौका देते हैं।
दमन और दिवाला कब आएगा?
वास्तव में, दमन और दीव के समुद्र तट वर्ष के किसी भी समय फलते-फूलते हैं। फिर भी, यहाँ की जलवायु अक्टूबर और मई के बीच सबसे अच्छी है।
ऐसा कैसे
सड़क – दमन की लंबाई 191 किमी है और दीव की लंबाई 78 किमी है।

निकटतम रेलवे स्टेशन पश्चिमी रेलवे के दिल्ली-मुंबई मार्ग पर है। वापी गुजरात का निकटतम रेलवे स्टेशन है। मीटर गेज रेलवे लाइन से जुड़ा है।
हवाई मार्ग से – दमन और दीव के हवाई अड्डे हैं और मुंबई के लिए दैनिक उड़ानें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here