दीपावली के त्यौहार पर हर घर में अलग और पारंपरिक मिठाई और नमकीन व्यंजन तैयार किए जाते हैं,यहां कुछ खास रेसिपी हैं-,जानें

0

सामग्री :
400 ग्राम बेसन, 125 ग्राम आटा, 2 बड़े आलू, 2 1/2 चम्मच नमक, 1/4 चम्मच हल्दी, 200 ग्राम धनिया पत्ती, 5 चम्मच सफेद तिल, 2 चम्मच खसखस, 2 1/2 चम्मच चीनी, 2 1/2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच पिसी हुई हरी मिर्च, 2 चम्मच गरम मसाला, 100 ग्राम सूखा कसा हुआ नारियल, 2 1/2 चम्मच तेल।

तरीका :
खसखस, चीनी, नींबू और 2 चम्मच नमक मिलाकर रखें। आलू को डीप फ्राई करें और हरा धनिया डालें। एक बर्तन में 1 टेबलस्पून तेल गरम करें, उसमें सफेद तिल, नारियल डालें और 2-3 मिनट तक भूनें। इस मसाले को तले हुए आलू में मिलाएं। हरी मिर्च डालें।
बेसन और मैदा मिलाकर डेढ़ बड़ा चम्मच तेल, नमक और हल्दी मिलाएं और इसे सख्त बना लें। इसे स्टोव पर पीसें, अब एक आटा बनाएं और इसे पतला रोल करें।

संघनित पानी को गरम मसाले के साथ घोलें। रोली हुई पूरियों पर थोड़ा गरम मसाला फैलाएँ और ऊपर से आलू-धनिया मसाला फैलाएँ। इसे रोल आउट करें। किनारों को हाथ से दबाएं और चिपकाएं। चाकू से 1 इंच की दूरी पर रोल को चिह्नित करें। तेल गरम करें और बादाम को कम आँच पर भूनें। इसे पलटें नहीं, ऊपर से तेल डालें। फिर निशान से काटकर कुरकुरी बकरवाड़ी परोसें।

मूंगफली पुदीना
सामग्री: 1 कप मूंगफली, बेसन, 50 ग्राम, हल्दी, मिर्च, गरम मसाला पाउडर, स्वादानुसार नमक, तेल तलने के लिए।

तरीका :
सभी मसालों को बेसन में मिलाएं और एक प्लेट पर फैलाएं। अब मूंगफली में तेल डालकर बेसन के घोल में चिकना कर लें।

पानी छिड़कें और प्लेट को हिलाते रहें जब तक कि बेसन अच्छी तरह से मिल न जाए। तेल गरम करें और उन्हें डीप फ्राई करें। एक ठंडे कंटेनर में रखें और चाय के साथ परोसें।
महीन आटा क्रस्ट

सामग्री: 500 ग्राम रिफाइंड आटा, दो चम्मच जुडवाइन, स्वादानुसार नमक, तलने के लिए तेल और मोयन।

विधि: अजवाइन को 10-15 मिनट के लिए पानी में (थोड़ा सा) मिलाएं, आटे-नमक को छलनी में डालें और 1 चम्मच मोयन डालें, अजवाइन का पानी और अजवाइन मिलाएं। एक तंग गूंथ बनाओ। आटे के छोटे-छोटे टुकड़े करें और मैदे का एक थाल लगाकर यथासंभव पतली परत बनाकर साड़ी पर रखें।
तेल गर्म करें। उच्च गर्मी पर सभी क्रस्ट को भूनें। याद रखें कि रंग नहीं बदलते हैं। अजवाइन के पिघलने के बाद अजवाइन को तलने के लिए नहीं छोड़ते हैं और मठरी-पापड़ी में डालते हैं।
आटा मैथ

सामग्री :
250 ग्राम, सौंफ 10 ग्राम, काली मिर्च 5 ग्राम, स्वादानुसार नमक, देसी घी या तेल तलने और पिघलने के लिए डालें।

तरीका :
सभी आटे और नमक को एक साथ मिलाएं। इसमें दो बड़े चम्मच घी दें और इसमें पिसी हुई काली मिर्च, सौंफ और सख्त आटा मिलाएं। फिर इसे कुछ देर के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें।

अब मैदे की छोटी-छोटी पूरियां बना लें और उन्हें तिकोना बना लें। ऊपर से 1-1 काली मिर्च डालें। सभी मठरियां तैयार होने के बाद, उन्हें धीमी आंच पर गरम तेल या घी में सुनहरा होने तक तलें। ठंडा होने पर इसे एयर टाइट कंटेनर में रख दें। यह मठरी 10-15 दिनों तक खराब नहीं होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here