दांतों को साफ करते समय जीभ को भी साफ करें, नहीं तो इससे असुविधा हो सकती है,जानें

0

हर कोई जानता है कि अपने दाँत ब्रश करना और उन्हें साफ रखना अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए हर सुबह जब मैं उठता हूं, मैं अपने दांत साफ करता हूं और उन्हें ब्रश करता हूं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो केवल अपने दांत साफ करते हैं, न कि अपनी जीभ। दांतों की सफाई उतनी ही जरूरी है जितनी दांतों की सफाई। ऐसी स्थिति में, यदि आप नियमित रूप से अपनी जीभ को साफ नहीं करते हैं, तो आपको कई बीमारियां हो जाएंगी, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है। आज हम बात करने जा रहे हैं जीभ साफ न करने के दुष्परिणाम-
* समय से पहले दांत टूटना-

यह ज्ञात नहीं हो सकता है कि अगर जीभ को दांत से नियमित रूप से साफ नहीं किया जाता है, तो दांत जल्दी टूटने का खतरा होता है। जीभ की सफाई नहीं करने से मुंह में बैक्टीरिया का निर्माण होता है, जो उम्र से पहले दांतों की सड़न पैदा कर सकता है। इसलिए दांतों की सफाई के साथ-साथ जीभ को भी साफ करना चाहिए।

* मसूड़े कमजोर हो जाते हैं-
आपके दांतों को ब्रश करने में कुछ भी गलत नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आपके मसूड़े हर समय मजबूत रहें, तो आपको अपनी जीभ को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए। नियमित रूप से जीभ की सफाई न करने से उस पर बैक्टीरिया धीरे-धीरे मसूड़ों को कमजोर कर देंगे, जिस पर कुछ गलत होने पर ध्यान दिया जा सकता है।

* जीभ पर छाले –

अक्सर जीभ पर मैल हो जाता है क्योंकि इसे साफ नहीं किया जाता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, अपनी जीभ और दांतों को नियमित रूप से साफ करें। यदि आप दिन में दो बार ब्रश करते हैं, तो आपको अपनी जीभ को दोनों समय साफ करना चाहिए। इससे जीभ पर त्वचा नहीं आएगी।

* सांसों की बदबू-

कई बार ऐसा लगता है कि कुछ खाद्य पदार्थों के कारण सांस में बदबू आती है। लेकिन जीभ की सफाई न करने से अक्सर सांस में बदबू आती है। जीभ को साफ करने में नाकाम रहने से जीभ पर कीटाणु हो सकते हैं, जिससे सांसों में बदबू आ सकती है। कई बार खाने का स्वाद अच्छा नहीं होता क्योंकि जीभ साफ नहीं होती। इसलिए दांतों के साथ जीभ को भी नियमित रूप से साफ करना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here