तैरने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है … जानें यह कौन है?

0

विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए दुनिया भर के लोग अलग-अलग चीजें कर रहे हैं। कभी-कभी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड पाने के लिए कई लोग कोशिश करते हैं। कभी-कभी कोई अपने क्षेत्र में बड़े फल और सब्जियां उगाता है, कोई लंबे नाखून उगाता है, कोई मूंछें उगाता है, और कुछ तो सालों तक अपने बाल भी नहीं कटवाते हैं। विभिन्न खेलों में कई विश्व रिकॉर्ड भी हैं। फुटबॉल, बास्केटबॉल, तैराकी जैसे कई साहसिक खेल। अब एक युवा ने हाल ही में एक तैराकी रिकॉर्ड बनाया है। आप किस तरह का स्विमिंग रिकॉर्ड सोचते हैं? इसलिए, इस पाठ ने हथकड़ी द्वारा विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस प्रकार वास्तव में क्या है?

उस वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर का नाम बेन काटज़मैन है। वर्जीनिया के 32 वर्षीय बेन ने अपने हाथों को बांधकर 8.6 किलोमीटर की दूरी तय की है। यह रिकॉर्ड पहले एल्हम सादात ने 2019 में बनाया था। इनकी दूरी 5.49 किमी थी। उन्होंने हथकड़ी में तैरने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। बेन काटज़मैन ने उस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करने का फैसला किया। क्या यह चोर या डाकू नहीं है? उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए इन झोंपड़ियों के साथ तैराकी का अभ्यास किया है।

बेन काटज़मैन को तैरना बहुत पसंद है। कम उम्र से ही उन्हें तैरना बहुत पसंद था। वह कहते हैं, ‘तनाव दूर करने के लिए तैराकी बहुत उपयोगी है। शारीरिक व्यायाम के रूप में तैरना अच्छा है लेकिन मानसिक स्थिति निश्चित रूप से तनाव मुक्त रहने में मदद करती है। यह इस दिलचस्पी के कारण था कि उसने इसमें कुछ रिकॉर्ड करने का फैसला किया। बहुत अध्ययन के बाद, वह झोंपड़ियों में तैरने का विचार लेकर आया। उन्होंने तैयारी शुरू कर दी। तैरते समय हथकड़ी बहुत मुश्किलों का कारण बनी। हाथ बुरी तरह जख्मी हो गया था। पानी के उच्च दबाव के कारण, तैराकी का सारा तनाव शरीर के बाकी हिस्सों पर आ गया। समय का सार है जब तैराकी की बात आती है। जब कोई हथकड़ी नहीं होती है, तो आप जितनी तेजी से तैरना मुश्किल है।

रिकॉर्ड बनाने का फैसला करने के बाद उन्होंने कड़ी मेहनत की। तैराकी के साथ-साथ उन्होंने दौड़ने, जिम प्रशिक्षण, विभिन्न प्रकार के तैराकी जैसे लंबी दूरी तक तैरना, अपनी सांस रोककर और अधिक दूरी तक दौड़ने में कठोर प्रशिक्षण लिया। लगातार 8 घंटे पानी में रहने से, उन्होंने अब तक के सबसे लंबे समय तक प्रशिक्षण लिया है।

जिस दिन बेन ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है, उस दिन से सभी तस्वीरें, वीडियो और समय लॉगबुक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए हैं और जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। हालांकि बेन द्वारा अपनी पसंद के हिसाब से सेट किया गया यह रिकॉर्ड अलग है, यह निश्चित रूप से साहसिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here