तुलसी और अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने के अलावा भी बहुत लाभ हैं,जानें

0

शरीर के वजन को कम करने का एक आसान तरीका है अपने आहार को बदलना। डिटॉक्स ड्रिंक्स को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। तुलसी और अजवाइन पेय तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। तुलसी शरीर की मुक्त कणों से होने वाली क्षति को रोकती है। अजवाइन आपके आंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे वजन कम हो सकता है।

कैसे करें तुलसी और अजवाइन का पानी

सूखे भुने हुए अजवाइन को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। अगली सुबह, उस पानी को एक पैन में रखें। इसके साथ कुछ तुलसी के पत्ते उबालें। एक गिलास में पानी छलनी। आपका ड्रिंक तैयार है। बेहतर परिणाम के लिए, इसे रोज सुबह पियें। लेकिन, बहुत अधिक पेय पीने से बचें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

वजन घटाने में तुलसी, अजवाइन का पानी

तुलसी शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करती है। यह सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों के खिलाफ शरीर को साफ करता है। नतीजतन, शरीर के वजन को कम करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। तुलसी पाचन तंत्र के लिए भी उपयुक्त है। खराब पाचन वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। तुलसी के पत्तों के अन्य लाभों में श्वसन समस्याओं का इलाज करना, रक्तचाप को कम करना, तनाव कम करना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना शामिल है।

अजवायन

जब आपके शरीर की चयापचय दर अधिक होती है, तो आपके लिए वजन कम करना आसान हो जाता है। अजवाइन आपके चयापचय के लिए फायदेमंद है। अजवाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। यह लोड को कम करने में मदद करता है। अजवाइन सांस की समस्याओं जैसे खांसी और जमाव से भी छुटकारा दिलाती है।

अजवाइन नाक के बलगम को साफ करती है और जाम से जूझ रहे व्यक्ति के लिए सांस लेना आसान बनाती है। अजवाइन को अस्थमा, गठिया में भी अनुकूल माना जाता है। यह दर्द और सूजन को हल्का करने में मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन जोड़ों के दर्द के इलाज में मदद करता है। डिटॉक्स ड्रिंक का रोजाना इस्तेमाल करने से पहले अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है तो डॉक्टर से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here