तीन तरह के आधार कार्ड, जानिए किस कार्ड को कहां इस्तेमाल करना है?

0

आधार कार्ड को बैंक से लेकर अन्य सरकारी कार्यों में अनिवार्य कर दिया गया है। अब ‘आधार कार्ड’ को वास्तविकता और पहचान पत्र के प्रमाण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। आधार नंबर के साथ, क्यूआर कोड फीचर भी आधार कार्ड पर है, जो आपको आपकी विशिष्ट पहचान देता है। हम सभी के पास आधार कार्ड है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड 3 प्रकारों में बनता है (विभिन्न प्रकार के आधार कार्ड जानते हैं कि कौन सा कार्ड स्वीकार्य है)।

ऐसे में आपको यह भी देखना होगा कि आपके पास कौन सा आधार कार्ड है। दरअसल, UIDAI ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए इसकी जानकारी दी है। आधार कार्ड का मान्य प्रकार और क्या यह पहचान पत्र के लिए वैध है या निवास का प्रमाण कहा गया है। आइए जानें कि कितने और किस प्रकार के आधार कार्ड हैं

आधार कार्ड अब हर नागरिक के लिए अनिवार्य कर दिया गया है और करोड़ों लोगों ने आधार कार्ड बनवा लिया है। वर्तमान में, सरकार तीन प्रकार के आधार कार्ड विकसित कर रही है, जो कार्ड सामग्री के आधार पर वितरित किए जाते हैं। इन सभी कार्डों की जानकारी समान है और तीनों कार्डों में एक ही आधार नंबर और क्यूआर कोड है। सीधे शब्दों में कहें तो आपका आधार कार्ड सिंगल है। लेकिन आप उन्हें तीन तरीकों से देख सकते हैं या उन्हें प्रिंट कर सकते हैं।

सरल आधार कार्ड

यह आधार कार्ड का सबसे मूल संस्करण है। इसमें आप आधार कार्ड बनाएंगे और यह आधार कार्ड पोस्ट के माध्यम से आपके घर पर आएगा। ज्यादातर लोगों के पास ऐसे आधार कार्ड हैं और ऐसे आधार कार्ड शुरुआत से ही बने हुए थे। आधार कार्ड प्लास्टिक कोटेड पेपर पर छपा होता है और यह साधारण कागज की तरह ही आपके घर आता है। कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए कई लोगों ने इसे टुकड़े टुकड़े भी किया है।

ई-आधार कार्ड

यह आधार कार्ड का एक ऑनलाइन रूप है, जिसका अर्थ है कि यह मुद्रित नहीं है। इस प्रकार का कार्ड आपके फोन या कंप्यूटर पर संग्रहीत किया जाता है। यह कार्ड आपके सामान्य आधार कार्ड की तरह दिखता है। आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर the ई-आधार कार्ड ’डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको वहां अपना आधार नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। इस प्रकार के आधार कार्ड को खोलने के लिए भी एक पासवर्ड की आवश्यकता होती है ।

पीवीसी आधार कार्ड

आधार कार्ड में पीवीसी कार्ड सामग्री भी शामिल है। पीवीसी कार्ड सामान्य कार्ड की तरह ही होता है, लेकिन यह सिफर पेपर पर मुद्रित होता है। यह प्लास्टिक आधार कार्ड आपके एटीएम कार्ड का आकार है और अच्छा दिखता है। प्लास्टिक की कठोर सामग्री कार्ड को नुकसान नहीं पहुंचाती है, और न ही इसे भिगोने या फाड़ने का खतरा होता है। इस कार्ड को पाने के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

कौन से कार्ड मान्य हैं?

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड के इन तीन प्रकारों के बारे में एक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है कि यूआईडीएआई द्वारा जारी किए गए सभी तीन आधार कार्ड समान रूप से मान्य हैं। इसके अलावा, यूएआईडीआई ने इन कार्डों को बनाने की प्रक्रिया को भी स्पष्ट किया है।

UIDAI ने अपने ट्वीट में लिखा, identity सभी प्रकार के समर्थन, पहचान पत्र और निवास के प्रमाण समान रूप से मान्य हैं। देश के नागरिक अपनी सुविधानुसार किसी भी आधार का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, यह स्पष्ट है कि आप किसी भी प्रकार के आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इन तीन प्रकारों के अलावा कोई भी आधार कार्ड मान्य नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here