डायनासोर स्टेरॉयड के माध्यम से मारे जाते हैं, जो मुख्य भूमि के भीतर स्थित हैं

0

डायनासोर को मारने वाला क्षुद्रग्रह भी नए अनुसंधान में पाए गए नव-उष्णकटिबंधीय वन की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार है, जो कि 2 अप्रैल, शुक्रवार को पीयर-रिव्यूड जर्नल साइंस में प्रकाशित हुआ है। साइंस न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, 66 मिलियन साल पहले पृथ्वी को हिट करने वाला क्षुद्रग्रह उष्णकटिबंधीय जंगलों में तब्दील हो गया। खुले-विस्थापित जंगल अंधेरे और घने अमेज़न के जंगलों में तब्दील हो गए। कोलंबिया के जंगल के विभिन्न स्थानों से विभिन्न जीवाश्मों को एकत्र किया गया, जहाँ अमेज़न का लगभग 10 प्रतिशत भाग स्थित है। प्रकाशन के अनुसार, पत्तियों, परागों और बीजाणुओं के ये जीवाश्म 70 से 56 मिलियन वर्ष पूर्व के थे।

जब शोधकर्ताओं द्वारा इन जीवाश्मों का विश्लेषण किया गया, तो टीम ने कई कारकों में परिवर्तन का आकलन किया, अर्थात् कीट-पौधों की प्रजातियों, जंगल में पौधों की विविधता और प्रमुख प्रजातियों के बीच बातचीत।Pterosaurs Dinosaur Mystery Scientists Solve First Known Flying Animals  Lagerpetids: दुनिया के लिए रहस्‍य हैं 'उड़ने वाले डायनासोर', वैज्ञानिकों ने  सुलझायी 200 साल पुरानी गुत्‍थी ...

इस क्षेत्र के क्षुद्रग्रह की चपेट में आने के बाद, पौधों की विविधता में 45 प्रतिशत की गिरावट आई। जंगल को अपनी विविधता हासिल करने में छह मिलियन साल लग गए, हालांकि, इस क्षेत्र में आने वाले नए पौधों की प्रजातियों में 10 किमी चौड़े क्षुद्रग्रह के क्षेत्र में परिवर्तन हुए।

शोधकर्ताओं ने पाया कि क्षुद्रग्रह हड़ताल से पहले, पौधों को पर्याप्त स्थान दिया गया था और प्रकाश वन तल तक पहुंच सकता था। हड़ताल से पहले कोई फलदार पेड़ नहीं थे, हालांकि, आज के रूप में, जंगल में कई किस्मों के फलियां हैं।Giant Pterosaur Sported 110 Teeth (and 4 Wicked Fangs) | Live Science

अपने निष्कर्षों के बारे में बात करते हुए, मोनिका कार्वाल्हो, जो इस अध्ययन की पहली लेखिका हैं, ने कहा कि वे उष्णकटिबंधीय पौधे के जीवाश्मों की तलाश करती थीं क्योंकि शोधकर्ता यह जांचना चाहते थे कि चिटक्सुलब प्रभाव के बाद उष्णकटिबंधीय जंगल कैसे बदल गए। मोनिका स्मिथसोनियन ट्रॉपिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिडेल डेल रोजारियो में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता हैं।

शोधकर्ताओं ने उष्णकटिबंधीय जंगल में हुए परिवर्तनों के लिए तीन स्पष्टीकरण प्रस्तावित किए हैं। पहला यह है कि डायनासोरों को घुमाने के कारण जंगल को खुला रखा गया था। एक अन्य व्याख्या यह थी कि प्रभावकारी मिट्टी से राख गिरने के कारण फूल वाले पौधों को लाभ मिला। अंतिम एक यह है कि फूलों के पौधों के लिए एक अवसर का निर्माण किया गया था, क्योंकि कॉनिफ़र के विलुप्त होने के कारण।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here