ट्रैवल ट्रिप: इस सप्ताह के अंत में पटियाला के इन सबसे अच्छे स्थानों पर जाएँ

0

पटियाला पाग! यह शब्द आपने कई बार सुना होगा। खैर, आज हम इस पटियाला पैग के बारे में नहीं बल्कि पटियाला शहर के कुछ बेहतरीन स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं। पटियाला पंजाब का एक महत्वपूर्ण शहर और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यह पंजाब का चौथा सबसे बड़ा शहर है। सांस्कृतिक विरासत और रीति-रिवाजों के साथ, यह शहर कई मायनों में पर्यटकों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है। इस शहर के बारे में कहा जाता है कि इस पर सालों तक मुगल और राजपूत शासकों का शासन रहा, शायद इसी वजह से आपको कई ऐसे प्राचीन मुगल और राजपूत महल देखने को मिलेंगे। इस शहर में बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। आइए जानते हैं यहां की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में।

शीश महल

शीश महल एक प्रसिद्ध महल और पटियाला का प्रमुख पर्यटन स्थल है। इस महल का निर्माण 1847 के आसपास महाराजा नरेंद्र सिंह ने करवाया था। कांच और कांच के काम के कारण इस महल का आकर्षण ‘पैलेस ऑफ मिरर्स’ या ‘पैलेस ऑफ मिरर्स’ के रूप में भी जाना जाता है। इस महल के पास एक झील भी है, और इस झील पर एक झूला भी है, जिसे ‘लक्ष्मण झूला’ के नाम से जाना जाता है। हर साल यहां कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

गुरुद्वारा श्री दुख निवारण साहिब

जब भी पंजाब में धार्मिक स्थलों की बात होती है, तो स्वर्ण मंदिर का नाम सबसे पहले आता है, लेकिन पटियाला के श्री सुख निवास साहिब गुरुद्वारा भी इस मामले में कम नहीं है। यहां विभिन्न धर्मों का पालन करने वाले लोग पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ आते हैं। कहा जाता है कि जो भी भक्त पूरी श्रद्धा के साथ उसके पास के तालाब में डुबकी लगाता है, तो उसके कष्ट अवश्य दूर होते हैं। यह भी कहा जाता है कि विशेष रूप से यहाँ नवविवाहित जोड़े घूमने आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here