टाटा नेक्सों ev का शानदार एक साल पूरा, बिक्री 3000 यूनिट्स के करीब, कीमतों में मामूली इजाफा देखे एक रिपोर्ट

0

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) की इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) वर्तमान में भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक यात्री वाहन है। कंपनी अपनी इस लोकप्रिय कार की पहली सालगिरह मना रही है। इस साल के भीतर ही इस कार ने देश में करीब 3,000 यूनिट की बिक्री का मुकाम हासिल किया है। इसे देखते हुए कंपनी ने इसकी कीमत में मामूली इजाफा किया है।टाटा ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी को 28 जनवरी, 2020 को लॉन्च किया था।

नेक्सन ईवी तब से ही भारतीय बाजार में अन्य सभी इलेक्ट्रिक कारों से ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। यह अपने से महंगी Hyundai Kona (ह्यूंदै कोना) और MG ZS EV (एमजी जेडएस ईवी) से ज्यादा बिकती है। टाटा मोटर्स 64 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट का नेतृत्व कर रही है। Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) के बाद Nexon (नेक्सन) टाटा मोटर्स की दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। नेक्सन ईवी कॉम्पैक्ट एसयूवी के बेस ट्रिम XM की कीमतें 13.99 लाख रुपये से शुरू होती हैं। नेक्सन के दो अन्य ऊंचे ट्रिम्स हैं: XZ + और XZ Lux. कंपनी ने इन दोनों वेरिएंट्स की कीमत में 15,000 रुपये का इजाफा किया है। XZ + की कीमत 15.25 लाख रुपये से बढ़कर 15.40 लाख रुपये हो गई है। वहीं XZ Lux ट्रिम की कीमत 16.25 लाख रुपये से बढ़कर 16.40 लाख रुपये हो गई है।

नेक्सन ईवी की कीमतों में अक्तूबर के बाद दूसरी बार इजाफा हुआ है। इसके बावजूद यह अभी भी बाजार में सबसे सस्ती लंबी रेंज की ईवी में से एक है। टाटा मोटर्स ने इससे पहले इसके सब्सक्रिप्शन की कीमतों में भी कटौती की थी, जिससे नेक्सॉन ईवी को किराए पर लेना आसान हो गया था। ह्यूंदै कोना और एमजी जेडएस ईवी की तुलना में नेक्सन ईवी 6 लाख रुपये से ज्यादा सस्ती है, और साइज के मामले में भी इन दोनों एसयूवी के बराबर है। कम कीमत होना एक बड़ी वजह है इसलिए इतने सारे खरीदार इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्सन ईवी को अपने घर ले आए। Tata Nexon EV के साथ कंपनी ने अपनी जिपट्रॉन टेक्नोलॅाजी को पहली बार पेश किया है।

नेक्सन ईवी में एक परमानेंट मैंगनेट एसी मोटर दिया गया है। यह IP67 प्रमाणित  लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल करता है। यानी यह बैटरी पैक पानी और धूल से खराब नहीं होता है। यह सिंगल चार्जिंग में 312 किमी की रेंज तय कर सकती है। इसमें दो मोड ड्राइव और स्पोर्ट्स मिलते हैं और इसमें 30.2kWh की लीथियम बैटरी दी गई है, जिसे 10 लाख किमी तक टेस्ट किया गया है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 95kW यानी 129 एचपी की पावर और 245 एनएम का टॉर्क देगी। यह कार 9.9 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here