ज्यादा सेब खाने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है,पढ़ें और समझें

0

हम सभी जानते हैं कि सेब खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। जो लोग दिन में एक बार सेब खाते हैं, उन्हें कभी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती, डॉक्टर खुद सलाह देते हैं। सेब में कई विटामिन होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करते हैं। सेब पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं।

ज्यादातर लोग सेब खाने के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही इसके कारण होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। जी हां, सेब खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानें सेब खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं

खाली पेट सेब न खाएं

बहुत से लोग सोचते हैं कि खाली पेट सेब खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन नहीं, अगर आप अभी भी इस आदत का पालन कर रहे हैं, तो इसे आज ही बदल दें। सेब को खाली पेट खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। सेब ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर होते हैं।

ग्लूकोज शरीर में रक्त में घुल जाता है। लेकिन, फ्रुक्टोज शरीर में जमा हो जाता है और आपके लीवर पर गंभीर प्रभाव डालता है। फ्रुक्टोज के अत्यधिक भंडारण के कारण, ट्राइग्लिसराइड्स का वसा जमा होता है। जो हृदय रोग के खतरे को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है ।

शुगर लेवल बढ़ाता है

सेब में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और शुगर बढ़ाने का काम भी करते हैं। एक अध्ययन का दावा है कि एक सेब में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए ज्यादा सेब खाने से फैट बढ़ता है।

एलर्जी

अगर आपको किशमिश, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी जैसी चीजों से एलर्जी है, तो आपको सेब से भी एलर्जी हो सकती है। सेब के बीज में सायनाइड नामक पदार्थ होता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है।

भार बढ़ना

सेब में कैलोरी और चीनी अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है।

दस्त

पेक्टिन फाइबर में सेब अधिक होते हैं। सेब के छिलके में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है। हालांकि, यह दस्त का कारण बन सकता है। यह समस्या तब होती है जब आपका शरीर बहुत अधिक फाइबर को पचा नहीं पाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here