जानें कि रास्ते को आसान बनाने में मदद करने के लिए क्या करना चाहिए

0

अचानक, कई लोग अंगों की मांसपेशियों को खींचते हैं। जब आप उठते हैं, जब आप सुबह चलना शुरू करते हैं, तो कुछ लोग अपनी नींद में पैरों की नसों को भी खींचते हैं। कभी-कभी पैर की उंगलियां अचानक चलते समय झुक जाती हैं। किसी भी समय हाथों और कमर की मांसपेशियों में तनाव। जब नस कसी जाती है तो लंबे समय तक असहनीय दर्द होता है। वास्तव में, इस तनाव के पीछे निर्जलीकरण है। जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो इस तनाव को पकड़ने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है।

डॉक्टरों के अनुसार, गर्म मौसम में पसीने के कारण अत्यधिक निर्जलीकरण के कारण निर्जलीकरण होता है। तो मांसपेशियों की लोच में कमी है। सर्दियों में, बहुत से लोग अपने द्वारा उपभोग किए जाने वाले पानी की मात्रा को कम कर देते हैं। यह नसों को कसने या ऐंठन की प्रवृत्ति को भी बढ़ाता है। यदि मांसपेशियों की कोई पुरानी बीमारी नहीं है, तो आमतौर पर नसों में तनाव को रोकने के लिए पानी की कमी को कम करना संभव है।

इस तरह के तनाव को रोकने के लिए न केवल पानी की मात्रा बढ़ाई गई थी, बल्कि अचानक इस समस्या से एक घरेलू तरीके से निपटा जा सकता है। हालांकि, इन घरेलू तरीकों से भी समस्या दूर न हो तो डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

अब पता करें कि अगर नस टाइट है तो क्या करें-

* ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित जगह पर और आसपास उंगली-उंगली या कमर के दबाव की मालिश करें। इस तरह से मालिश करें कि कठोर मांसपेशियां धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं।

* पैर में ऐंठन की स्थिति में, मालिश के बाद, यदि स्थान थोड़ा सामान्य है, तो बहुत कम दबाव के साथ धीरे-धीरे खिंचाव दें। इस समय कोई अन्य व्यायाम न करना बेहतर है। जिस पैर को खींचा जाता है, वह घुटना टूट जाता है। धीरे-धीरे शरीर के द्रव्यमान को दूसरे पैर के पीछे की तरफ खींचकर और फैलाकर घुटनों के बल छोड़ें।

* जब थाई की मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं, तो क्षेत्र को नरम करें और एक कठोर वस्तु पर खड़े हों। धीरे-धीरे कमर तक कस लें।

* चलते समय कमर और पैर की ऐंठन भी कम हो जाती है। कमर तनाव के मामले में, यदि आप अच्छी तरह से मालिश करते हैं, तो दर्द कम होता है।

* गर्म बैग को एक तंग जगह पर रखें। दस सेकंड तक रखने के बाद उस पर बर्फ लगाएं। दस सेकंड के बाद फिर से गर्म बैग दें। आरामदायक होने तक गर्म और ठंडा सेंकना जारी रखें।

* ऐसे काम न करें जो मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं, भले ही शरीर तनाव को दूर करने के लिए सामान्य हो। कुछ मिनट आराम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here